home page

दिल्ली-NCR वालों को ठंड से नहीं मिलेगी राहत, जानिए अन्य शहरों के मौसम का हाल

 मौसम विभाग की मानें तो शीतलहर से जूझ रहे दिल्ली-NCR को ठंड से जल्द राहत नहीं मिलेगी। 22 जनवरी से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ प्रभावित कर सकता है। IMD ने अगले हफ्ते आंधी, बारिश और ओले पड़ने की भविष्यवाणी भी की है।
 
 | 
दिल्ली-NCR वालों को ठंड से नहीं मिलेगी राहत, जानिए अन्य शहरों के मौसम का हाल

HR Breaking News, Digital Desk- दिल्ली-NCR में अभी शीतलहर का प्रकोप है। लोगों को सुबह और शाम के समय ठंड से काफी अधिक परेशानी हो रही है। दिन के समय तेज धूप खिलने से सर्दी से राहत मिलती है। ठंड व शीतलहर का यह प्रकोप आज भी जारी रहेगा। इसके बाद अगले कुछ दिनों तक ठंडक से राहत मिल जाएगी। बल्कि दोपहर के समय लोगों को गर्म कपड़ों में गर्मी का हल्का अहसास भी हो सकता है। अधिकतम तापमान बढ़कर 24 डिग्री तक पहुंच सकता है।

अगले हफ्ते की शुरुआत में लोगों को आंधी, बारिश और ओले भी परेशान करेंगे। मौसम की ये गतिविधियां 23 और 24 जनवरी को अपने पीक पर होंगी। इस दौरान हवा की रफ्तार 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे के आसपास रह सकती है। इस सर्दियों के सीजन की यह पहली बारिश होगी। इसे लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर दी है।

आज भर रहेगा शीतलहर का प्रकोप, फिर कोहरा और बादल-


पूर्वानुमान के अनुसार, बुधवार को आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। कुछ जगहों पर शीतलहर का प्रभाव रहेगा। अधिकतम तापमान 21 और न्यूनतम तापमान 3 डिग्री के आसपास बना रहेगा। 19 जनवरी को रात में बूंदाबांदी हो सकती है। अधिकतम तापमान 22 और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री के करीब रहेगा।

यानी 19 जनवरी से लोगों को शीतलहर से राहत मिलेगी। 20 से 22 जनवरी से बीच मध्यम से घना कोहरा परेशानी बढ़ाएगा। इस दौरान अधिकतम तापमान बढ़कर 23 से 24 डिग्री के आसपास और न्यूनतम तापमान 7 से 8 डिग्री के आसपास पहुंच सकता है। 23 जनवरी से तेज हवाओं और बारिश का दौर शुरू होगा।

मौसम विभाग ने दी आंधी, बारिश की चेतावनी-


मौसम विभाग के वैज्ञानिक डॉ. आर. के. जेनामनी के अनुसार 21 से 25 जनवरी के बीच उत्तर-पश्चिमी भारत में एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर रहेगा। आंधी व बारिश की गतिविधियां दिल्ली समेत मैदानी इलाकों में 22 जनवरी से शुरू हो जाएंगी। 25 जनवरी तक यह होती रहेंगी। सबसे अधिक असर 23 व 24 जनवरी को रहेगा। इस वजह से दिल्ली-एनसीआर में 22 जनवरी को हल्की बारिश शुरू हो जाएगी। इसके बाद 23 व 24 जनवरी को अधिकांश इलाकों में मध्यम स्तर की बारिश होगी। 25 जनवरी को कुछ जगहों पर हल्की बारिश की संभावना है।

23 और 24 जनवरी को ओले की संभावना-


मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में 23 व 24 जनवरी को ओले गिरने की संभावना है। कुछ जगहों पर इस दौरान काफी अधिक ओले भी गिर सकते हैं। ऐसे में 26 जनवरी को लेकर हो रही परेड की तैयारियों में भी खराब मौसम का असर पड़ सकता है। स्थिति महज बारिश और ओलों तक ही सीमित नहीं रहेगी, बल्कि बारिश के साथ आंधी भी चलेगी। 23 व 24 जनवरी को 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी। कुछ जगहों पर इनकी रफ्तार 50 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है।

24 डिग्री पहुंचा तापमान तो तीन साल का टूटेगा रेकॉर्ड-


पूर्वानुमान के मुताबिक, यदि जनवरी में तापमान 24 डिग्री के स्तर को छू लेता है तो पिछले तीन साल के जनवरी के सबसे गर्म दिन के रेकॉर्ड को तोड़ देगा। 2020 से 2022 तक जनवरी में तापमान कभी भी 24 डिग्री को पार नहीं कर पाया है। वहीं इस साल 7 दिन शीतलहर का प्रकोप बना रहा। यदि बुधवार को भी शीतलहर रहती है तो यह दस सालों के रेकॉर्ड में सबसे अधिक होगी।


NCR के शहरों में मौसम का क्‍या हाल है?


गुड़गांव में कड़ाके की ठंड इस साल रेकॉर्ड बना रही है। शहर के कई हिस्सों में दो दिन से न्यूनतम तापमान बर्फ जमाने वाली स्थिति में पहुंच गया है। मौसम विभाग की तरफ से बुधवार को गंभीर शीत लहर का ऑरेंज अलर्ट है। चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के मौसम विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ. मदन खीचड़ ने बताया कि उत्तर पश्चिमी शीत हवाओं के चलने से गुड़गांव समेत राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज हुई है। पिछले चार दिनों से तेज ठंडी हवाएं चल रही हैं। जिससे दक्षिण क्षेत्र के जिलों में पाला भी पड़ा है।

उन्होंने बताया कि 18 जनवरी तक मौसम शुष्क रहने तथा उत्तरी व उत्तर पश्चिमी शीत हवाएं चलने रहने की संभावना है। जिससे रात्रि तापमान में और गिरावट हो सकती है। इस दौरान उत्तर पश्चिमी तथा दक्षिण क्षेत्र के हिसार, सिरसा, फतेहाबाद, भिवानी, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, गुड़गांव, मेवात आदि जिलों में कहीं कहीं पाला पड़ने की संभावना बनी हुई है।

हालांकि यहां धूप खिलने से दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी हो सकती है। उन्होंने बताया कि 19 जनवरी के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से हवा उत्तर पश्चिमी से पुरवाई होने तथा आंशिक बादलवाई की संभावना है। जिसकी वजह से रात्रि तापमान में फिर से बढ़ोतरी हो सकती है।

ग्रेटर नोएडा: शीतलहर और कोहरा के आसार-

धूप निकलने से लोगों को सर्दी से राहत मिल रही है। मौसम विभाग के अनुसार आगे के दिनों में तापमान में तो गिरावट दर्ज नहीं होगी, लेकिन शीतलहर और घना कोहरा जरूर देखने को मिलेगा। बुधवार को तेज हवाएं और उससे आगे के दिनों में कोहरे के आसार हैं। विभाग के अनुसार, 23 जनवरी से बारिश के आसार नजर आ रहे हैं। बारिश होती है तो ठंड एक बार फिर से बढ़ सकती है।

फरीदाबाद: सुबह-शाम ठंड कर रही परेशान-

फिलहाल शीतलहर का असर बना हुआ है। इसके चलते सुबह, शाम और रात के समय ठंड लोगों को परेशान कर रही है। हालांकि दिन में तेज धूप निकलने के चलते लोगों को ठंड से राहत मिली रही है। मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार से रोजाना तीन दिन तक न्यूनतम तापमान में दो-दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की जा सकती है। इस सप्ताह के अंत तक न्यूनतम तापमान 12 व अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।