home page

Loan देने वालों पर RBI की बड़ी कार्रवाई, अब नहीं चलेगी मनमानी

अगर आप भी लोन लेते है तो एक बार इस खबर को जरूर पढ़ ले। दरअसल लोन देने वालों पर आरबीआई ने बड़ी कार्रवाई की है। जिसके चलते ये कहा गया है कि अब उनकी मनमानी नहीं चलेंगी। आइए नीचे खबर में जानते है आरबीआई की इस गाइडलाइन को विस्तार से। 

 | 
Loan देने वालों पर RBI की बड़ी कार्रवाई, अब नहीं चलेगी मनमानी

HR Breaking News, Digital Desk- अगर आप भी फेसबुक पर विज्ञापन (advertising on facebook) देखकर लोन के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं तो खबर आपके बहुत काम की हो सकती है. क्योंकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India)ने बताया है कि सोशल साइट्स पर हजारों फर्जी लोन कंपनी संचालित हैं. जो लोगों के खातों की डिटेल जानकर चूना लगा रही हैं. या लोन का उल्टा-सीधा बिल ग्राहकों  से वसूल रही हैं.

ऐसी सभी डिजटली लोन (digital loan)देने वाली कंपनियों को आरबीआई ने चेतावनी दी है. साथ ही उन्हें अपनी जानकारी साझा करने के करने के लिए कहा है. आपको जानकर हैरानी होगी कि आरबीआई के पास कुल 90 कंपनियों की ही डिटेल्स हैं. जबकि मार्केट में लगभग 2000 से ज्यादा डिजटली लोन देने वाली कंपनियां (digital lending companies) अपना विज्ञापन कर लोगों को ठग रही है.

दरअसल, कई बार खासकर स्टूडेंट्स और युवा वर्ग के पास पैसों की कमी आ जाती है. ऐसे में फेसबुक पर विज्ञापन देख डिजटली लोन के लिए आवेदन कर देते हैं. जानकारी के मुताबिक ये कंपनियां आवेदन करने वाले व्यक्ति की पूरी डिटेल फिल करा लेती हैं. इसके बाद 40-40 प्रतिशत तक ब्याज वसूलती हैं.

क्योंकि लोन लेते वक्त कोई भी आवेदक ये नहीं पूछता की कितने प्रतिशत ब्याज उनको देना है, कई कंपनियां तो वास्तव में लोन देती ही नहीं, महज संबंधित व्यक्ति की डिटेल जानकर जालसाजों को शेयर तक कर देती हैं. साइबर सेल में कई फ्रॅाड़ की शिकायते आती रहती हैं. मामले को गंभीरता से लेते हुए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ऐसी कंपनियों पर एक्शन लेने की चेतावनी दी हैं. साथ ही कुछ इंस्ट्रेक्शन भी इस तरह की कंपनियों को दिये हैं.


कुल 90 कंपनियों की जानकारी- 


आरबीआई से मिली जानकारी के मुताबिक उनके पास महज 90 कंपनियों की डिटेल्स हैं. जबकि मार्केट में 1100 से ज्यादा फर्जी कंपनियां संचालित हैं. जबकि इतने ही कंपनियों के एप सोशल साइट्स पर विज्ञापन कर लोगों को बरगलाने का काम कर रहे हैं. आरबीआई ने ऐसी सभी कंपनियों को चेतावनी दी है कि जल्द से जल्द वे अपना कारोबार समेटकर लोगों को चूना लगाना बंद कर दें.

यही नहीं इसके लिए लोकपाल से शिकायत करने के लिए ऑप्शन दिया है. साथ ही ऐसी कंपनियों को भी कई तरह के मानक पूरे करने की सलाह दी गई है. आरबीआई के मुताबिक सभी डिजिटली लोन कंपनियों को सभी शुल्क की जानकारी एप पर देनी होगी.

कर्ज की सीमा बढ़ाने पर रोक- 


कर्जदाता को बगैर बताए कर्ज की सीमा नहीं बढ़ाई जा सकती. साथ ही लोन वसूली के लिए आप ठेका नहीं दे सकते. इसके अलावा लोन लेने वाले ग्राहकों को भी कई सुझाव दिये हैं. जैसे डिजिटली लोन के लिए आवेदन करने से पहले आप उसका रिव्यू व रेटिंग अवशय चैक करें. साथ ही असली एप वही होगा जो यूजर्स की कम से कम जानकारी मांगेगा.