home page

PF खाताधारकों के अकाउंट में आए 81 हजार, ऐसे करें चेक

अगर आप भी पीएफ खाताधारक है तो ये आपके लिए है। दरअसल पीएफ खाताधारकों के अकाउंट में 81 हजार रुपये डाले गए है। ऐसे में आइए खबर में जानते है कि आखिर कैसे चेक कर सकते है आप अपने खाते में आए रुपये। 

 | 
PF खाताधारकों के अकाउंट में आए 81 हजार, ऐसे करें चेक

HR Breaking News, Digital Desk- कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ईपीएफ सदस्यों के खातों में योगदान की जमा राशि पर ब्याज राशि को ट्रांसफर कर रहा है. जिन ईपीएफ सदस्यों के खाते में 10 लाख रुपये हैं उन्हें 81 हजार रुपये मिलेंगे. वहीं, यदि 5 लाख और 1 लाख रुपये ईपीएफ खाते में हैं तो 8.1 फीसदी की दर से ब्याज की राशि उनके खातों में ट्रांसफर किया जा रहा है. आपको ईपीएफ खाते में ब्याज राशि आई है या नहीं, इसे आसान तरीके से चेक किया जा सकता है.

संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को बुढ़ापे में सामजिक सुरक्षा देने के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) कर्मचारी की सैलरी का एक निश्चित अमाउंट ईपीएफ खाते में जमा करता है. इसमें इंप्लॉयर का शेयर भी कर्मचारी के ईपीएफ में शामिल किय जाता है. ईपीएफ खाते में मौजूद राशि पर वित्त मंत्रालय तय ब्याज देती है. रिपोर्ट के अनुसार 2021-22 के लिए मंत्रालय की ओर से 8.1 फीसदी इंटरेस्ट रेट के हिसाब से ब्याज की रकम ईपीएफ खातों में ट्रांसफर की जा रही है.

वित्त मंत्रालय के अनुसार 31 अक्टूबर 2022 से ईपीएफओ के सदस्यों को 8.1 फीसदी के हिसाब से ब्याज की राशि ईपीएफ खातों में ट्रांसफर की जा रही है. वित्त मंत्रालय ने कहा है कि जिन ईपीएफओ सदस्यों के खाते में ब्याज की रकम नहीं पहुंची है उनकी रकम का कोई नुकसान नहीं होगा. ब्याज दर ट्रांसफर करने में देरी का कारण सॉफ्टवेयर अपग्रेडेशन को बताया गया है.

किसे मिलेगा कितना रुपया-


-जिन ईपीएफ सदस्यों के खाते में 1,00,000 रुपये हैं तो उन्हें 81,000 रुपये मिलने हैं.
- 5,00,000 रुपये जिन ईपीएफ सदस्यों के खाते में हैं उन्हें 40,500 रुपये मिलने हैं.
- जिन ईपीएफ सदस्यों के खाते में 1,00,000 रुपये हैं तो उन्हें 8,100 रुपये मिलने हैं.

इस तरह चेक करें ईपीएफ ब्याज अमाउंट-


ईपीएफ सदस्य अपने अकाउंट में मौजूद राशि को चेक करने के लिए कई विकल्पों का चुनाव कर सकते हैं. जैसे ईपीएफओ को मिस्ड कॉल देकर, मैसेज भेजकर या ऑनलाइन लॉगइन करके. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन को मोबाइल नंबर 7738299899 पर सदस्य अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए मैसेज भेजकर खाते की मौजूदा राशि जान सकते हैं.

इसके अलावा 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर और ईपीएफओ की ऑफिशयल वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर जाकर मेंबर पासबुक के जरिए लॉगइन करके राशि जानी जा सकती है.