home page

Railway: 2 किलोमीटर लंबी है ये ट्रेन, इसके आगे स्टेशन पड़ जाते है छोटे

स्विट्जरलैंड की दो किलोमीटर लंबी ट्रेन इस वक्त सुर्खियों में छाई हुई है. दावा किया जा रहा है कि Rhaetian Railway की यह ट्रेन दुनिया की सबसे बड़ी पैसेंजर ट्रेन है. आइए निचे खबर में जानते है इस ट्रेन से जुड़ी खासियत। 
 
 | 
Railway: 2 किलोमीटर लंबी है ये ट्रेन, इसके आगे स्टेशन पड़ जाते है छोटे 

HR Breaking News, Digital Desk-

स्विट्जरलैंड की दो किलोमीटर लंबी ट्रेन इस वक्त सुर्खियों में छाई हुई है. दावा किया जा रहा है कि Rhaetian Railway की यह ट्रेन दुनिया की सबसे बड़ी पैसेंजर ट्रेन है. हालांकि इस दावे की पुष्टि फिलहाल नहीं हो पाई है. यूरो न्यूज में छपी रिपोर्ट के मुताबिक स्विस रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि 4550 सीटों और 7 ड्राइवर की मदद से चलने वाली यह ट्रेन पूरी तरह से पटरी पर उतरने को तैयार है.

सबसे लंबी ट्रेन अपनी सबसे लंबी यात्रा पर निकलने को तैयार है. इस सफर का आयोजन रेहतियन रेलवे द्वारा किया जा रहा है. करीब दो किलोमीटर लंबी यह पैसेंजर ट्रेन यूनेस्को की विश्व धरोहर अल्बुला/बर्निना रूट के साथ प्रीडा से आगे बढ़ते हुए अल्वेन्यू और लैंडवासर वायाडक्ट को पार करेगी. रास्ते में दिखने वाले शानदार नजारों की वजह से इस रूट को दुनिया के सबसे शानदार रूट में से एक माना जा रहा है. यह रूट कई विचित्र पहाड़ी कस्बों से होकर गुजरता है और इस रास्ते पर दर्जनों पुल हैं.

रैटियन रेलवे द्वारा वैसे तो इस विश्व रिकॉर्ड बनाने की कोशिश स्विस रेलवे की 175 वीं वर्षगांठ के मौके पर किया है. हालांकि स्विस रेलवे के अधिकारी इस ट्रेन के सफर के जरिए दुनिया को स्विटजरलैंड के खूबसूरत रेलवे रूट की सुंदरता दिखाना चाहते हैं. अधिकारियों ने कहा, 'कोरोना महामारी के दौरान इस रूट के संचालन के साथ रेलवे की कमाई पर भी असर पड़ा. हमने टूरिस्ट और कारोबार का करीब 30 फीसदी हिस्सा खो दिया था इसलिए अब हम इस ट्रेन के जरिए दुनिया में अपना नाम और बिजनेस दोनों बढ़ाना चाहते हैं.'