home page

रेलवे लेकर आया यात्रियों के लिए तत्काल टिकट सुविधा, इस तरह ले सकते है कंफर्म सीट

भारतीय ट्रेन (indian train) में हर दिन बड़ी संख्या में यात्री सफर करते हैं। कई बार लोगों को तत्काल यात्रा करने के लिए कंफर्म टिकट (confirmed ticket) नहीं मिल पाता है। जिसकी वजह से यात्री काफी परेशान हो जाते हैं।
 | 
रेलवे लेकर आया यात्रियों के लिए तत्काल टिकट सुविधा, इस तरह ले सकते है कंफर्म सीट

HR BREAKING NEWS :नई दिल्लीः ऐसे में यात्रियों के लिए एक बहुत ही जरूरी खबर सामने आई है जिसमें अब यात्रियों को तत्काल यात्रा करने पर कंफर्म टिकट मिलेगा।

इसके लिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने तत्काल टिकट सर्विस की शुरूआत की है। अगर एसी और उससे ऊपर की क्लास के लिए बुकिंग करना चाहते हैं तो उसके लिए सुबह 10:00 और स्लीपर तत्काल टिकट बुकिंग सुबह 11:00 बजे शुरू होगी इसके अलावा यात्री ऑनलाइन से भी टिकट बुक कर सकते हैं।


इस तरह से मिलेगी कंन्फर्म टि​कट


भारतीय रेलवे (Indian Railways) की तरफ से एक आधिकारिक वेबसाइट जारी की गई है जिस पर एक आईआरसीटीसी (IRCTC) अकाउंट बनाई है।

Indian Railway शाकाहारी यात्रियों को रेलवे की बड़ी सौगात, अब मिलेगी ये सुविधा

आपको यहां कुछ टिप्स दिए जाएंगे जिससे तत्काल टिकट बुक किया जा सकता है और आसानी से यात्रा भी कर सकते हैं। इस पर जाकर आपको खाता बनाना होगा जिसे आप अपनी प्रोफाइल में रिस्टोर कर सकते हैं।

माय प्रोफाइल सेक्शन में आप ड्रॉप डाउन में आपको मास्टर लिस्ट नजर आएगी। उस पर क्लिक कर यात्री का नाम, आयु, लिंग, जन्म और सारी जानकारी इसमें भरना होगी। जिसके बाद डिटेल को सेव कर ऐड पैसेंजर पर क्लिक करना होगा। मास्टर लिस्ट में एक व्यक्ति की अधिकतम 20 यात्रियों को बैठा सकता है।


इस पर यात्री बना सकते है अकाउंट


अगर आप भी यात्रा लिस्ट बनाएंगे तो काफी फायदेमंद साबित होगा। इसके लिए मास्टर लिस्ट के बाद यात्रा सूची बनाएं। यहां पर माय प्रोफाइल के ड्रॉपडाउन में मिलेगा। लिस्ट बनाने के बाद ही सूची पर नाम और विवरण पूछा जाएगा।

Indian Railway शाकाहारी यात्रियों को रेलवे की बड़ी सौगात, अब मिलेगी ये सुविधा

इसके बाद मास्टर लिस्ट में से यात्री का नाम चुनने का विकल्प दिखेगा। उन पर यात्रियों के नाम चुने जिन्हें आप उस लिस्ट में जोड़ना चाहते हैं। इस तरीके से आप तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं।


अगर आपको तत्काल टिकट बुक करना है या फिर ऐसी 3ac या उससे ऊपर के टिकट बुक करना है तो अब परेशान नहीं होना पड़ेगा। उसके लिए सुबह 9:57 को इसे लॉग इन करना होगा।

वहीं स्लीपर क्लास के लिए तत्काल टिकट बुकिंग सुबह 11:00 बजे से शुरू होगी और यात्री को 10:57 पर पोर्टल पर लॉगइन करना होगा। इसके बाद प्लान माय जर्नी के बॉक्स में अपनी यात्रा के अनुसार स्टेशनों के नाम दर्ज करना होगा।

Indian Railway शाकाहारी यात्रियों को रेलवे की बड़ी सौगात, अब मिलेगी ये सुविधा

जिस पर सारी जानकारी सबमिट कर आप अपना टिकट बुक कर सकते हैं। इसमें ट्रेन की सूची सारी जानकारी इसमें दी जाएगी ।जिससे आप तत्काल बुकिंग करते हैं तो आपका यहां से समय भी शुरू हो जाएगा और आपकी सीट भी बुकिंग हो जाएगी।