home page

Rajasthan Weather: राजस्थान के इलाकों में जमीं बरफ, पहली बार कोहरे का ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग के अनुसार अधिकतर जिलों में 6 जनवरी तक कोहरा छाया रहेगा. राजस्थान में इस सीजन में पहली बार कोहरे का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. ऐसे में आइए नीचे खबर में जानते है अगले चार दिन के मौसम का हाल.
 
 | 
Rajasthan Weather: राजस्थान के इलाकों में जमीं बरफ, पहली बार कोहरे का ऑरेंज अलर्ट जारी 

HR Breaking News, Digital Desk- उत्तर भारत के कई राज्यों में जनवरी महीने में रिकॉर्डतोड़ ठंड पड़ रही है. सर्द हवाओं के चलते गलन बढ़ी है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिन सर्दी इसी तरह जारी रह सकती है. राजस्थान के शेखावाटी में न्यूनतम तापमान शून्य से भी नीचे चला गया है. राजस्थान का सबसे गर्म इलाके चूरू और फतेहपुर में ठंड अपना कहर बरपा रही है.  

राजस्थान में ऑरेंज अलर्ट-


मौसम विभाग की मानें तो राजस्थान सीजन में कोहरे का पहला ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. अधिकतर जिलों में 6 जनवरी तक कोहरा छाया रहेगा. फतेहपुर पर बुधवार को तापमान माइनस  -0.7 डिग्री दर्ज किया गया है. मंगलवार को यहां न्यूनतम तापमान माइनस 1 डिग्री दर्ज किया गया था.

ऐसे में फतेहपुर शेखावाटी में विजिबिलिटी करीब 25 से 30  मीटर है. शेखावाटी और चूरू में मंगलवार को पारा माइनस में दर्ज हुआ. शेखावाटी के खेतों में फसलों पर बर्फ की बूंदें जमने लगी हैं. 

शेखावटी में शून्य से नीचे पहुंचा तापमान-


शेखावाटी में सर्दी का आलम यह रहा है कि रात को लोहे की चद्दरों पर पानी था जो सवेरे बर्फ की तरह जम गया है. सवेरे 11 बजे तक शेखावाटी कोहरा छाया रहा, जिसके चलते वाहन चालकों को खासी परेशानी उठानी पड़ी. गर्मी महीने में यहा तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है. वहीं जनवरी में ये सभी इलाके बर्फिस्तान बना हुआ है.  

आज भी तापमान में गिरावट संभव-


मौसम विभाग मुताबिक 4 जनवरी यानी बुधवार को शेखावटी और चूरू में भीषण ठंड पड़ने की आशंका है. चूरू में तापमान 0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है. वहीं, शेखावटी में ये तापमान आज फिर शून्य से नीचे जाने का अनुमान हैं. 


इन राज्यों में कोल्ड वेव की स्थिति-


मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, उत्तरी राजस्थान और हरियाणा के कुछ हिस्सों में कुछ स्थानों पर शीतलहर से लेकर गंभीर शीत लहर की स्थिति हो सकती है. 

पंजाब हरियाणा, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में शीत लहर चल सकती है. इन सभी राज्यों में अगले कुछ दिन कोल्ड डे की स्थिति बनी बनी रहेगी.