home page

Rapid Rail रैपिड रेल का टिकट सिस्टम होगा बेहद एडवांस, बिना लाइन में लगे मिलेगा टिकट

दिल्ली से मेरठ तक यात्रियों को जल्द ही रैपिड रेल की सुविधा मिलने वाली है। जिसमें यात्रियों के आराम का पूरा ख्याल रखा जाएगा। जानकारी के अनुसार रैपिड रेल का टिकट सिस्टम भी बेहद एडवांस होगा। जिसमें यात्री बिना लाइन में लगे आराम से टिकट ले सकेंगे।
 
 | 
Rapid Rail रैपिड रेल का टिकट सिस्टम होगा बेहद एडवांस, बिना लाइन में लगे मिलेगा टिकट

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, रैपिड रेल दिल्ली से मेरठ के लोगों के लिए वरदान बताई जा रही है. ऐसे में पहले फेज के काम को लेकर लगातार इससे जुड़े प्रयास किए जा रहे हैं. साहिबाबाद से दुहाई स्टेशन के पहले फेस को अगले साल तक शुरू कर दिया जाएगा.  

रैपिड रेल में यात्रियों की सुविधा के लिए विशेष ध्यान रखा जा रहा है. रेल की बनावट मेट्रो और बुलेट ट्रेन की तरह रखी गई है. रैपिड रेल में आरामदायक यात्रा के लिए यात्रियों की जरूरतों का ध्यान रखा गया है. इसके लिए स्टेशनों से लेकर  ट्रेनों तक प्रावधान किए गए हैं. जनता द्वारा बड़े पैमाने पर नए जमाने के ट्रांजिट सिस्टम को अपनाया गया है. इतना ही नहीं यात्रियों के लिए आराम, सुरक्षा, विश्वसनीयता पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है. 


कैसा होगा टिकट सिस्टम?

रैपिड रेल का टिकट सिस्टम अपने आप में नायब होगा. अगर किसी भी यात्री को रैपिड रेल के प्रीमियम कोच में सफर करना है तो ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन गेट (AFCG)पर उसको अपने टिकट को दो बार पंच करना होगा. इन एएफसी गेट की सुविधा वैसे ही होगी जिस तरह से आपने मेट्रो में देखी है. हालांकि, प्रीमियम क्लास में यात्रा करने के लिए यात्रियों को कई नियमों का पालन करना होगा. 


प्रीमियम क्लास में यात्रा करने के लिए कौन से नियम होंगे  

1. इसके लिए सबसे पहले स्टेशन से टिकट खरीदें (टिकट वेंडिंग मशीन या टिकट ऑफिस मशीन से) या मोबाइल-एपीपी के माध्यम से. इसके अलावा यात्री एनसीएमसी कार्ड का भी उपयोग कर सकते हैं. 
2. कॉनकोर्स में प्रवेश करने के लिए एएफसी-गेट पर कार्ड (क्यूआर/एनसीएमसी कार्ड) को टच करें और भुगतान क्षेत्र में प्रवेश करें.

 3. प्लेटफॉर्म-एएफसी गेट पर दूसरी बार एएफसी पर टच करें और 'प्रीमियम क्लास' लाउंज में प्रवेश करें.

4. यात्री अब 'प्रीमियम क्लास' कोच में सवार हो सकते हैं.
5. यात्रा पूरी होने पर, यात्री प्लेटफॉर्म पर प्रीमियम लाउंज में उतरेंगे और कॉनकोर्स की ओर बढ़ने के लिए प्लेटफॉर्म-एएफसी गेट पर एएफसी पर टच करेंगे.

6. स्टेशन पेड एरिया से बाहर निकलने के लिए यात्री दूसरी बार एएफसी पर टच करेंगे.

 कैसे खरीदना होगा टिकट?

एएफसी कार्ड में ई-वॉलेट का उपयोग करने वाले यात्रियों को प्लेटफॉर्म पर पहुंचने के बाद यात्रा की श्रेणी तय करने की छूट होगी. यदि कोई यात्री क्यूआर कोड का उपयोग करके यात्रा करना चाहता है, तो उसे यात्रा की श्रेणी तय करनी होगी और उसके अनुसार आवश्यक टिकट खरीदना होगा.