home page

दिल्ली और हरियाणा के बीच से दौड़ेगी रेपिड रेल, मिनटों में होगा सफर तय

दिल्ली का सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। यात्रियों को जल्द ही रेपिड ट्रेन की सुविधा मिलने वाली है जोकि 160 की स्पीड दौड़ेगी। जिससे घंटो का सफर मिनटों में तय होगा। 
 | 

दिल्ली: दरअसल जल्द ही दिल्ली से रोहतक जाने वालों का सफर आसान होने वाला है। यात्रियों के लिए रैपिड रेल चलाने का काम शुरू कर दिया गया है जिसके बाद कुछ ही मिनटों में इस दूरी को तय कर लिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक दिल्ली से बहादुरगढ़, सांपला से रोहतक तक का एक रेल कॉरीडोर बनाया जाएगा जिस पर 160 किमी की रफ्तार से रैपिड रेल को शुरू किया जाएगा।

ये भी पढ़ें........

हरियाणा को जयपुर से जोड़ने की तैयारी, बनेगा नया हाईवे, युवाओं की मिलेगा रोजगार

ऐसे में लाखों यात्री दिल्ली से रोहतक के बीच का सफर बेहद ही आसानी के सतह कर पाएंगे। वहीं बहुत ट्रेन के दामों पर ही यात्रियों को हवाई जहाज़ जैसी सुविधा देने की बात भी कही जा रही है। इस कॉरीडोर की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट को बनाना भी शुरू कर दिया गया है। इस रिपोर्ट में कई महत्वपूर्ण जानकारी शामिल की जाएगी।

दिल्ली से जुड़ेंगे हरियाणा के कई जिले

बताया जा रहा है कि डीपीआर तैयार होने के बाद इस पर हरियाणा सरकार कि अनुमति के बाद ही इसका आगे का काम शुरू होगा। बताया जा रहा है कि 46 लाख की घनी आबादी वाले NCR में केंद्र सरकार अपना पहले क्षेत्रीय रैपिड ट्रांसिट सिस्टम शुरू करने जा रही है।

ये भी पढ़ें........

सावधान, दिल्ली और हरियाणा में भारी ठंड की चेतावनी, सहन करनी होगी बर्फीली हवाएं

इससे कई जिलों को राजधानी से जोड़ा जा सकेगा। इस सिस्टम की डिज़ाइन गति को 180 किमी प्रति घंटा और औसत 100 किमी प्रति घंटा रखा गया है।


8 कॉरीडोर की हुई है पहचान

इस योजना के तहत सतत विकास को बढ़ावा देने का भी प्रयास किया जा रहा है। एनसीआर में हाईस्पीड आरआरटीएस लिंक बनाने हेतु केंद्र ने 8 कॉरीडोर की पहचान भी कर ली है। फिलहाल दिल्ली से अलवर, दिल्ली से मेरठ और दिल्ली से पानीपत पर काम चल रहा है।

इन्हें दिल्ली के सराई काले खां से शुरू किया जाएगा और ये हवाई अड्डों, बस टर्मिनलों और रेलवे स्टेशनों के साथ भी एकीकृत किए जाएंगे। वहीं दूसरे चरण में दिल्ली-पलवल, दिल्ली-रोहतक, गाजियाबाद-खुर्जा, दिल्ली-बड़ौत और गाजियाबाद-हापुड़ को भी शामिल किया गया है।

ये भी पढ़ें........

पानीपत को डबवाली से जोड़ने की तैयारी, हरियाणा में तैयार होगा नया हाईवे

जानिए रैपिड रेल की खासियत

इस ट्रेन का परिचालन 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से किया जाएगा। वहीं हर 5-10 मिनट के अंतराल पर रेल उपलब्ध कारवाई जाएगी। वहीं 5-10 किमी की दूरी पर ट्रैफिक नोड की सेवा को भी दिया जाएगा। खबर मौसम के कारण भी सेवा में किसी तरह की कोई बाधा नहीं आएगी। इससे समय की बचत भी की जा सकेगी और लंबे सफर को भी आसानी से तय किया जा सकेगा।