home page

Ration Card: सरकार राशन कार्ड धारकों को और सस्ते में देगी सरसों और रिफाइंड तेल

Ration card holders get Mustard-Refined Oil: सरकार ने गरीबों को हर महीने गेहूं, चावल, दाल और चीनी के साथ एक और नई सौगात देने का फैसला किया है। इसके तहत सरकार ने राशन कार्ड धारकों को सरसों का तेल और रिफाइंड तेल देना का फैसला लिया है। सरकार लोगों को सब्सिडी पर उपलब्ध करवाएगी। 
 | 
सरकार राशन कार्ड धारकों को और सस्ते में देगी सरसों और रिफाइंड तेल 

HR Breaking News,(डिजिटल डेस्क) सरकार गरीबों और आमजन के लिए कई प्रकार की योजनाओं को चलाती है। कोराना काल में जब सभी पर दु:खों का पहाड़ सा टूट सा गया था। उस समय सरकार आमजन की काफी मददगार साबित हुई थी। इसमें सरकार ने जरूरतमंदों को फ्री में राशन मुहैया करवा मदद की थी। इसमें गेहूं और चावल जरूररतमंद लोगों को दिया जा रहा है।  अब सरकार ने गरीबों को सरसों का तेल और रिफाइंड तेल देना का फैसला लिया है। सरकार लोगों को सब्सिडी पर उपलब्ध करवाएगी। 

इसे भी देखें :  बैंक अकाउंट में 1 रुपया भी ना होने पर मिलेंगे पूरे 10 हजार रुपये, ऐसे उठाएं फायदा

 


सरकार ने हाल ही में सरसों तेल के टेंडर किए थे। सरसों तेल में पांच और रिफाइंड तेल में तीन कंपनियों ने भाग लिया था। खाद्य आपूर्ति निगम ने औपचारिकताएं पूरी कर फाइल प्रदेश सरकार को मंजूरी के लिए भेज दी है।
 

और देखें : चरित्रहीन महिलाओं में होती ये आदतें, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

हिमाचल प्रदेश के राशनकार्ड धारक परिवारों को डिपुओं में सरसों और रिफाइंड तेल और सस्ता मिलेगा। इनके दाम में 10 से 12 रुपये की कमी आने की संभावना है। वर्तमान में सरकार बीपीएल परिवारों को 134 रुपये, गरीबी रेखा से ऊपर (एपीएल) को 139 और करदाताओं को 149 रुपये प्रति लीटर तेल उपलब्ध करवा रही है। सरकार ने हाल ही में सरसों तेल के टेंडर किए थे। सरसों तेल में पांच और रिफाइंड तेल में तीन कंपनियों ने भाग लिया था। खाद्य आपूर्ति निगम ने औपचारिकताएं पूरी कर फाइल प्रदेश सरकार को मंजूरी के लिए भेज दी है। उल्लेखनीय है कि उपभोक्ताओं को अगस्त से रिफाइंड भी दिया जाना है, जबकि जुलाई में उपभोक्ताओं को रिफाइंड के बजाय सरसों तेल ही दिया गया था।

इसे देखें :  180 किमी की स्पीड से दौड़कर इस ट्रेन ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, लोग बोले- बुलेट ट्रेन तो नहीं!

हिमाचल में साढ़े 19 लाख राशनकार्ड धारक परिवार हैं। प्रदेश सरकार लोगों को दो लीटर तेल (एक रिफाइंड और एक लीटर सरसों), चीनी, तीन किलो दालें (मलका, माश और दाल चना) सब्सिडी पर दे रही है। आटा और चावल केंद्र सरकार सब्सिडी पर उपलब्ध करवा रही है। उधर, खाद्य आपूर्ति मंत्री राजिंद्र गर्ग ने बताया कि डिपुओं में उपभोक्ताओं को पहले से कम दामों पर तेल उपलब्ध करवाया जाएगा। अगले महीने से रिफाइंड तेल भी दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि राशन में सब्सिडी और बढ़ा दी गई है।