home page

Russia and Ukraine War : यूक्रेन में इमरजेंसी घोषित, रूस के अस्पतालों में लोगों को भर्ती करने पर रोक

Russia and Ukraine conflict: रूसी सेना (Russian Army) यूक्रेन (Ukraine) के डोनेस्क और लुहान्स्क में घुस गई है. वहीं इन दोनों शहरों में गोलीबारी हो रही है. रूस के एक्शन को देखते हुए यूक्रेन में इमरजेंसी घोषित कर दी गई है.

 | 
Russia and Ukraine War : यूक्रेन में इमरजेंसी घोषित, रूस के अस्पतालों में लोगों को भर्ती करने पर रोक

रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच युद्ध के हालात बढ़ते जा रहे हैं. क्रीमिया (Crimea) की तरफ रूसी सेना ने घेराबंदी करना शुरू कर दिया है. रूसी सेना का 7 किलोमीटर लंबा काफिला लगातार आगे बढ़ रहा है. यूक्रेन के लोगों ने सोशल मीडिया पर दावा किया है कि रूसी सैनिकों (Russian soldiers) ने यूक्रेन की सेना को मैसेज भेजकर डोनेस्क और लुहान्स्क को खाली करने को कहा है. रूसी एक्शन के बाद यूक्रेन की संसद ने देश में इमरजेंसी की मंजूरी दे दी है. वहीं पश्चिमी रूस के अस्पतालों में इमरजेंसी घोषित कर दिया गया है.

 

Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन के बीच जंग, राष्ट्रपति पुतिन ने कहा- किसी ने बीच में दिया दखल, तो अंजाम होगा बेहद बुरा

अस्पतलों में लोगों के भर्ती करने पर रोक लगा दी गई है. अमेरिका ने कहा है कि यूक्रेन पर रूस ने कब्जा करना शुरू कर दिया है. ब्लैक सी में रूस के 25 से अधिक वॉरशिप तैनात किए गए हैं. स्वीडेन की विदेश मंत्री एन लिंडे ने भी डोनेस्क और लुहान्स्क में हो रही अंधाधुंध गोलीबारी को लेकर चिंता जताई है.

Russia-Ukraine War: रूस ने यूक्रेन के शहरों पर मिसाइल से किया हमला, युद्ध की हुई शुरुआत

Russia and Ukraine War news in Hindi : यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदिमिर जेलेन्स्की ने दावा किया है कि रूसी सैनिकों ने घुसपैठ किया है. यूक्रेन के एयर स्‍पेस में रूसी विमान घुस गए हैं. रूसी सेना लगातार यूक्रेन बॉर्डर की ओर तेजी से बढ़ रही है. इससे पहले भी खबर आई थी कि यूक्रेन की सीमा में 20 किलोमीटर अंदर जाकर रूसी सेना घुस आई है और सैनिकों ने लगभग 550 से अधिक टेंट भी लगा दिए हैं. साथ ही वहां पर हॉस्पिटल तैयार कर दिया गया है. यूक्रेन बॉर्डर से रूसी कब्जे की नयी तस्वीर भी आई है.

अमेरिका ने रूस की नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइन पर लगाया प्रतिबंध

रूस के कार्रवाई के खिलाफ अमेरिका (America) समेत पश्चिमी देशों ने रूस पर प्रतिबंध लगाना शुरू कर दिया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस की नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइन पर प्रतिबंधों की घोषणा की है. उन्होंने कहा “मैंने अपने व्यवस्थापक को नॉर्ड स्ट्रीम 2 एजी और उसके कॉर्पोरेट अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया है.” ये कदम यूक्रेन में रूस की कार्रवाई के जवाब में प्रतिबंधों की हमारी प्रारंभिक किश्त का एक और हिस्सा है. जैसा कि मैंने स्पष्ट किया है, अगर रूस आगे बढ़ना जारी रखता है तो हम आगे कदम उठाने में संकोच नहीं करेंगे.” रूस पर पश्चिमी देशों के लगाए जा रहे प्रतिबंध को ग्लोबल टाइम्स ने एकतरफा कार्रवाई बताया है.

Russian Ukraine Conflict आखिर है क्या? अमेरिका का इसे हवा देने का कारण और भारत का क्या है Role

रूस के खिलाफ ब्रिटेन की कार्रवाई

वहीं दूसरी ओर ब्रिटेन ने भी रूस को चेताया है कि यूक्रेन पर आक्रमण की स्थिति में वह रूस पर कुछ और प्रतिबंध लगाएगा. ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज ट्रूस ने कहा कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा संसद में पांच रूसी बैंकों और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से जुड़े तीन अरबपतियों के खिलाफ घोषित प्रतिबंध ‘‘गंभीर’’ किस्म के हैं, लेकिन कुछ और उपाय अभी ‘‘सुरक्षित’’ रखे गए हैं.

रूस-यूक्रेन संघर्ष में चीन की एंट्री (Entry Of China In Russia and Ukraine conflict)

अमेरिका ने यूक्रेन पह लगातार रूस की ओर से की जा रही कार्रवाई की निंदा की है. अमेरिका ने यूक्रेन को दोगुनी मिलिट्री मदद देने का ऐलान किया है. साथ ही कहा है कि रूस को जल्द जवाब दिया जाएगा. वहीं अब इस वाॉर में चीन की भी एंट्री हो गई है. चीन ने कहा है कि वह अमेरिका के खिलाफ रूस का साथ देने को तैयार है.