home page

लो हो गया ऐलान, DA में जबरदस्त बढ़ोतरी!, खिल गए कर्मचारियों के चेहरे

7th Pay Commission: महंगाई भत्ते(Dearness Allowance) को लेकर सरकार जल्द खुशखबरी देने वाली है। क्योंकि कल यानि 5 अगस्त को केंद्रीय मंत्रिमंडल (Union Cabinet) की बैठक होने की उम्मीद है। जानकारों के अनुसार बैठक में सरकार महंगाई भत्ते में जबरदस्त बढ़ातरी कर सकती है। 
 | 
लो हो गया ऐलान, DA में जबरदस्त बढ़ोतरी!,

HR Breaking News, New Delhi: महंगाई भत्ते(Dearness Allowance) को लेकर सरकार जल्द खुशखबरी देने वाली है। क्योंकि कल यानि 5 अगस्त को केंद्रीय मंत्रिमंडल (Union Cabinet) की बैठक होने की उम्मीद है। जानकारों के अनुसार बैठक में सरकार महंगाई भत्ते में जबरदस्त बढ़ातरी कर सकती है। 

से भी देखें :कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, DA में हुई बढ़ोतरी, जानिए कितनी बढ़कर आएगी सैलरी


बता दें कि केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनर्स पिछले कुछ समय से डीए में बढ़ोतरी की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो आज इससे जुड़ा बड़ा फैसला हो सकता है। सरकारी कर्मचारियों के डीए में साल में दो बार बढ़ोतरी की जाती है। सरकार द्वारा पहली बढ़ोतरी जनवरी से जून तक की जाती है, जबकि दूसरी जुलाई से दिसंबर तक होती है।

कितना बढ़ सकता है DA?


रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इस बार महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है। इससे कुल डीए 38 फीसदी हो जाएगा। मई महीने के हालिया ऑल इंडिया सीपीआई-आईडब्ल्यू डाटा(CPI-IW data) के मद्देनजर सरकार की ओर से डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद है।

और देखें : कर्मचारियों के लिए आई अपडेट, जानिए कब आएगा 18 महीने का Arrear

कर्मचारियों को मिल सकती है खुशखबरी


डीए निर्धारित करने में मई के महीने का AICP इंडेक्स महत्वपूर्ण कारक है। यह केंद्र सरकार के डीए में वृद्धि की संभावना को इंगित करता है। जुलाई के महीने में सरकार कर्मचारियों के लिए खुशखबरी ला सकती है। उल्लेखनीय है कि अप्रैल, 2022 के लिए अखिल भारतीय सीपीआई-आईडब्ल्यू 1.7 अंकों की वृद्धि के साथ 127.7 पर रहा। श्रम और रोजगार मंत्रालय के आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले महीने की तुलना में इसमें 1.35 फीसदी की वृद्धि हुई, जबकि एक साल पहले इसी महीने में इसमें 0.42 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई थी।