home page

फिर दौडेगा हरियाणा से मुंबई एक्सप्रेस वे, बाधा बने पैट्रोल पंप व सीएनजी स्टेशन को किया जाएगा शिफ्ट

Delhi-Mubai-Varodra Expressway : पांच राज्यों से गुजरने वाले दिल्ली मुंबई बडोदरा एक्सप्रेस वे की स्पीड में पेट्रोल पंप, सीएनजी स्टेशन और अवैध निर्माण ब्रेकर बनकर खड़े हो गए है। इनकी वजह से सर्विस लेन भी तैयार नहीं हो पाई है। हालांकि प्रशासन ने इन सभी स्पीड ब्रेकर को हटाने के लिए योजना तैयार कर ली है। जिसके बाद एक्सप्रेस वे के काम को रफ्तार मिलेगी। जबकि इस एक्सप्रेसवे ने 24 घंटे में ही चार रिकार्ड बना दिए थे।

 | 

डीएनडी फ्लाईओवर से सोहना तक बनाया जा रहा एक्सप्रेस वे

फरीदाबाद बाईपास को डीएनडी फ्लाईओवर से सोहना तक दिल्ली मुंबई बडोदरा एक्सप्रेस वे बनाया जा रहा है। इसलिए बाईपास को 12 लेन का किया जा रहा है। बाईपास के 12 लेन हो जाने के बाद ग्रेटर फरीदाबाद सहित अनेक क्षेत्रों के लोग सीधा दिल्ली मुंबई बडोदरा एक्सप्रेस वे से कनेक्ट हो जाएंगे। बाईपास रोड पर 20 किलोमीटर तक पिलर बनाने का काम तेजी से चल रहा है।

Chandigarh-Lucknow Express शिमला मनाली जाने वाले सैलानियों के लिए खुशखबरी, एक्सप्रेप में लगेगा प्रथम एसी श्रेणी कोच

सडक़ निर्माण के काम में बाधा बने अवैध निर्माण

बाईपास रोड पर कई तरह के अवैध निर्माण बने हुए है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की ओर से इन अवैध निर्माण को हटा दिया गया था, लेकिन लोगों ने दोबारा से अवैध निर्माण बनाकर सडक़ पर कब्जा कर लिया। सडक़ निर्माण के लिए एनएचएआई ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण से सडक़ के दोनों तरफ 70 मीटर चौड़ी जगह मांगी है, लेकिन सडक़ के दोनों तरफ बने हुए अवैध निर्माण और पेट्रोल पंप काम में बाधा बन गए है। बता दे कि बदरपुर बॉर्डर से कैली गांव तक नौ पेट्रोल पंप और सीएनजी स्टेशन है।

Vande Bharat Express 2 अप्रैल से पटरी पर आएगी वंदे भारत ट्रेन, ट्रेन में सिगरेट जलाते ही बजेगा अलार्म

पेट्रोल पंप और सीएनजी स्टेशन को शिफ्ट करने की प्रक्रिया शुरू

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण पेट्रोल पंप और सीएनजी स्टेशन को शिफ्ट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। ताकि बाईपास को 12 लेन बनाने का काम रफ्तार पकड़ सके। इसके अलावा एक्सप्रेसवे का काम भी तेजी से हो सके। एनएचएआई के अनुसार एक्सप्रेसवे बनाने की योजना साल 2018 में बनाई गई थी।

express way

इन जगहों से गुजरेगा एक्सप्रेसवे

एक्सप्रेसवे का पहला हिस्सा डीएनडी फ्लाईओवर से लेकर मीठापुर तक जाएगा। यह करीबन नौ किलोमीटर होगा। इसके बाद दूसरा हिस्सा मीठापुर से बल्लभगढ़ में मलेरना पुल तक जाएगा। यह हिस्सा करीबन 24 किलोमीटर का होगा। वहीं तीसरा हिस्सा मलेरना पुल से सोहना तक जाएगा। यह हिस्सा करीबन 26 किलोमीटर होगा। एक्सप्रेस वे दिल्ली के डीएनडी फ्लाईओवर से शुरू होकर आगरा नहर के साथ साथ आकर सेक्टर-37 बाईपास से जुडऩा है।

Express Way पर अब मिलेगी एयरएंबुलेंस की सुविधा, 15-20 दिन में पूरा हो जाएगा काम

पांच राज्यों की ग्रोथ को बढ़ाने का काम करेगा एक्सप्रेस वे

दिल्ली मुंबई बडौदरा एक्सप्रेसवे पांच राज्यों की ग्रोथ को बढ़ाने का काम करेगा। यह एक्सप्रेस वे हरियाणा, दिल्ली, मध्य प्रदेश राजस्थान और महाराष्ट्र के पिछड़े इलाकों से गुजरेगा। ऐसे में इन इलाकों के लोगों के रहन सहन पर भी इसका असर पड़ेगा। लोगों के लिए रोजगार की संभावनाएं भी बढ़ेगी।

delhi mumbai

इन रिकार्ड को एक्सप्रेस वे ने किया था अपने नाम

दिल्ली मुंबई बडोदरा एक्सप्रेसवे ने 24 घंटे में चार रिकार्ड बना दिए थे। जिसकी जानकारी खुद केंद्रीय मंत्री नितिन गडक़री ने संसद में दी थी। 24 घंटो में सबसे ज्यादा पेवमेंट क्वालिटी क्रंकीट बिछाई गई। 24 घंटों में सबसे ज्यादा पेवमेंट क्वालिटी कंक्रीट तैयार की गई। 24 घंटों में लगातार 18.74 चौड़ाई की पेवमेंट क्रंकीट बिछाई गई।