home page

Personal Loan की जगह जबरदस्त है लोन के ये ऑप्शंस, मंथली किस्त होगी बेहद छोटी

अगर आपको लोन लेने की बहुत ज्‍यादा जरूरत महसूस हो रही है तो पर्सनल लोन के अलावा ऐसे तमाम ऑप्‍शंस हैं,  जिनके जरिए लोन लेकर आप अपनी जरूरत को पूरा भी कर सकते हैं जिसके चलते आपको किस्‍त भी छोटी देनी होगी.
 
 | 
Personal Loan की जगह जबरदस्त है लोन के ये ऑप्शंस, मंथली किस्त होगी बेहद छोटी

HR Breaking News, Digital Desk- जब कभी किसी को अचानक से पैसों की जरूरत पड़े और कहीं से कोई रास्‍ता नजर न आए, तो लोग पर्सनल लोन लेना पसंद करते हैं क्‍योंकि ये लोन आसानी से मिल जाता है. साथ ही इसे चुकाने के लिए भी अच्‍छा खासा समय मिल जाता है. लेकिन पर्सनल लोन की ब्‍याज दर अन्‍य लोन की अपेक्षा काफी ज्‍यादा होती है. अगर आपके सामने ऐसी स्थिति पैदा हो, तो पर्सनल लोन के अलावा भी ऐसे कई ऑप्‍शंस हैं, जिनके जरिए लोन लेकर आप अपनी जरूरत को पूरा भी कर सकते हैं और आपको इसके बदले किस्‍त भी छोटी देनी होगी.


एफडी लोन-


अगर आपने किसी बैंक में एफडी करवाई है, तो आप उस एफडी के बदले में लोन की सुविधा ले सकते हैं. आपको एफडी पर कुल कीमत का 90 से 95 फीसदी तक पैसा मिल सकता है. एफडी के लोन पर एफडी की रकम को कोलेट्रल के तौर पर जमा किया जाता है. एफडी पर लोन लेने पर आपको प्रोसेसिंग फीस नहीं देनी होती. इसकी ब्‍याज दर आपकी एफडी पर मिलने वाले ब्‍याज से 1 से 2 प्रतिशत ज्‍यादा होती है. लेकिन ये पर्सनल लोन से कम होता है.

गोल्‍ड लोन-


गोल्‍ड पर भी लोन लिया जा सकता है. ये सु‍रक्षित लोन की श्रेणी में आता है. इसमें आप बैंक से सोने की एवज में लोन लेते हैं. गोल्‍ड लोन पर ब्याज दर 7% से शुरू होता है. ये भी पर्सनल लोन के मुकाबले काफी कम है. हालांकि गोल्‍ड लोन पर आपको प्रोसेसिंग फीस देनी पड़ती है. ये 250 रुपए से 5000 रुपए तक हो सकती है. 

पीपीएफ पर लोन-


अगर आपने पीपीएफ अकाउंट में इन्‍वेस्‍ट किया है तो इसके जरिए भी लोन ले सकते हैं. लेकिन इस सुविधा का लाभ लेने के लिए पीपीएफ अकाउंट कम से कम एक वित्‍तीय साल पुराना होना चाहिए. PPF लोन की ब्याज दर, PPF अकाउंट के interest rate से सिर्फ 1% ज्यादा होती है. यानी अगर आप पीपीएफ अकाउंट पर 7.10 ब्‍याज ले रहे हैं, तो लोन लेने पर आपको 8.10 ब्‍याज देना होगा. इस लोन को आपको 36 किस्‍तों में चुकाना होता है.

प्रॉपर्टी मार्गेज लोन- 


अगर आपको ज्‍यादा रकम की जरूरत है तो आप प्रॉपर्टी के बदले बैंक से लोन ले सकते हैं.  बैंक प्रॉपर्टी को गिरवी रखकर लोन देते हैं. इसके जरिए आप 10 करोड़ तक का लोन ले सकते हैं और इस लोन को दो साल से लेकर 15 सालों तक चुका सकते हैं. आप मार्गेज के रूप में आवासीय और कमर्शियल, दोनों तरह की संपत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस पर भी आपको पर्सनल लोन की अपेक्षा सस्‍ती दरों पर ब्‍याज मिलता है.