home page

Delhi Panipat Highway हरियाणा की इस नहर के ऊपर से गुजरेगा नया हाईवे, दिल्ली सहित इन शहरों को होगा फायदा

प्रदेश में वाहन चालकों को बेहतर ट्रॉफिक सर्विस (better traffic service) देने और सभी राज्यों को आपस में जोड़ने को लेकर प्रदेश सरकार द्वारा तेजी से इस दिशा में काम किया जा रहा है। जल्द ही हरियाणा (haryana) को नए शानदार हाईवे (highway) की सौगात मिलने वाली है। जिसके बाद दिल्ली (delhi) से पानीपत (panipat) के बीच की दूरी कम हो जाएगी।
 | 
Delhi Panipat Highway हरियाणा की इस नहर के ऊपर से गुजरेगा नया हाईवे, दिल्ली सहित इन शहरों को होगा फायदा

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली,  हरियाणा की गठबंधन सरकार में विकास कार्य बड़ी तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. वहीं प्रदेश में सड़क कनेक्टिविटी मजबूत करने की दिशा में भी जोरों- शोरों से काम चला हुआ है. वहीं इसके साथ ही हरियाणा स्टेट रोड़ डेवलपमेंट कॉरपोरेशन द्वारा पानीपत से दिल्ली बार्डर तक जाने वाली सड़कों की हालत को सुधारा जा रहा है. जर्जर हालत में जा चुकी इन सड़कों को उखाड़ कर दोबारा से रोड़ा- मिट्टी डाला जा रहा है. रोड़ बनाने वाली एजेंसी को इस काम के लिए दो साल का समय दिया गया है.


217 करोड़ रुपए आएगी लागत
बता दें कि HSRDC द्वारा सड़कों के सुधारीकरण का कार्य जारी है. बता दें कि इस योजना के तहत पानीपत से सोनीपत जिले के गांव बड़वासनी तक नई सड़क का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है. दिल्ली पैरलल नहर किनारे से गुजरने वाली इस सड़क को रिलीफ हाइवे का नाम दिया गया है. इस हाइवे के निर्माण पर करीब 217 करोड़ रुपए की लागत राशि खर्च होगी.

 


इस हाइवे के निर्माण से जहां लोगों को जाम की समस्या से निजात मिलेगी तो वहीं सड़क दुर्घटनाओं में भी कमी आएगी. इस हाइवे के निर्माण के लिए अधिकृत एजेंसी द्वारा पहले मिट्टी उखाड़ कर रोड़ लेवलिंग का काम किया गया है और फिर लेयर डालने का काम शुरू किया जाएगा. ऐसे में उन लोगों के लिए यह बड़ी खुशखबरी होगी जो दिल्ली आवागमन करते हैं.

 

टोल फ्री होगा हाइवे
2 नहरों के बीचोबीच बनने वाले इस हाइवे पर वाहन चालकों की सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा जाएगा. इसके लिए सड़क के दोनों तरफ लोहे की ग्रिल लगाई जाएगी. कहीं- कहीं ज़रुरत के अनुसार, सीसी की ग्रिल भी बनाई जाएगी. इस हाइवे पर 3 पुल लोहे के और एक पुल आरयूबी का बनाया जाएगा. इस हाइवे से गुजरने वाले वाहन चालकों के लिए बड़ी खुशखबरी यह है कि यह रोड़ टोल टैक्स फ्री होगा.