home page

Tourist Places : 60 के होने से पहले जरूर घूम लें भारत की ये सबसे खूबसूरत 6 जगहें

अगर आप भी घूमने के शौकीन हैं तो ये खबर आपके लिए खास है। आज हम आपको भारत के ऐसे 6 खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां कम से कम आपको एक बार जरूर घूमना चाहिए। आइए नीचे खबर में पढ़ते हैं उनके बारे में विस्तार से- 

 | 
Tourist Places : 60 के होने से पहले जरूर घूम लें भारत की ये सबसे खूबसूरत 6 जगहें

HR Breaking News (डिजिटल डेस्क)। लोग अक्सर अपना हॉलिडे एन्जॉय करने के लिए या फिर मूड फ्रेश करने के लिए बाहर घूमने जाते हैं. लोग ज्यादातर विदेश की कोई जगह विजिट करना पसंद करते हैं. असल में इन लोगों को ये नहीं पता है कि हमारे खुद के देश में भी काफी खूबसूरत जगह हैं.

ये भी पढ़ें : 7th pay commission: कर्मचारियों को लेकर 3 फैसले, अब होगा पैसा ही पैसा


भारत में कई ऐसी जगहें हैं जो अपनी खूबसूरती के लिए ही फेमस हैं. ये ऐसी जगह है जहां अक्सर लोग घूमने के लिए जाते रहते हैं. हमें यकीन है आप इन जगह के बारे में जानने के लिए काफी एक्साइटेड होंगे. चलिए आपको बताते हैं इनके बारे में विस्तार से.
सबसे पहले हम बात करेंगे लोकटक झील के बारे में, ये झील मणिपुर में मौजूद है. यह अपनी सतह पर तैरते हुए वनस्पति और मिट्टी से बने द्वीपों के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है. इस झील के पानी पर सबसे बड़ा तैरता द्वीप 'केयबुल लामजाओ' है, जिसका क्षेत्रफल 40 वर्ग किलोमीटर है. इसकी ख़ूबसूरती वाकई में कमाल की है.

ये भी पढ़ें : Chanakya Niti: मर्दो की इन चीजों पर झट से फिदा हो जाती महिलाएं, करती है इस काम की जिद्द


युमथांग घाटी के बारे में बात करें तो ये सिक्किम की राजधानी गंगटोक से 148 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. इस घाटी को 'फूलों की घाटी' भी कहा जाता है. इस जगह पर काफी रंग के फूल देखने को मिलते हैं जिसमें लाल, पीले, सफेद, नारंगी, बैंगनी आदि रंग शामिल. आप ये बात जानकार खुश जरूर होंगे कि यह घाटी हिमालय पर्वतों से घिरी हुई है. जितना ये सुनने में आपको अच्छा लग रहा है उतना ये देखने में भी काफी है. हालांकि भारी बर्फबारी के कारण इस घाटी को दिसंबर से मार्च के बीच बंद कर दिया जाता है.

ये भी पढ़ें : Chanakya Niti: मर्दो की इन चीजों को देख खिंची चली आती है महिलाएं


केरल अपनी खूबसूरती के लिए पूरे भारत में प्रसिद्ध है, लेकिन मुन्नार के टी गार्डन को यहां के सबसे खूबसूरत जगहों में से एक माना जाता है. यह जगह समुद्री तट से लगभग सात हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित है. यहां की ख़ूबसूरती हर किसी को पसंद आती है.

ये भी पढ़ें : भारत का सबसे बड़ा नोट 2 हजार का नहीं, इससे पहले RBI छाप चुका है इतने हजार का नोट


भारत के सबसे ऊंचे और खूबसूरत झरनों में से एक झरना है जो वाकई में शानदार है हम बात कर रहे हैं मेघालय का नोहकलिकाई फॉल्स की. इसकी ऊंचाई के बारे में बात करें तो ये करीब 1100 फुट है. इस झरने के नामकरण के पीछे एक कहानी प्रचलित है. रिपोर्ट्स के मुताबिक ये बताया गया है कि यहां सीधी खड़ी चट्टान से कभी एक स्थानीय खासी लड़की ने छलांग लगा दी थी, जिसका नाम लिकाई था. उसी के नाम पर इस झरने का नाम नोहका-लिकाई पड़ा.