home page

7th pay commission: कर्मचारियों को लेकर 3 फैसले, अब होगा पैसा ही पैसा

कर्मचारियों को लेकर सरकार की ओर से 3 बड़े फैसले सामने आए है। जिसके तहत इस कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी के आसार हैं. साथ ही कई तोहफे उन्हें मिलने का इंतजार है. महंगाई भत्ते  का तोहफा तो साल की शुरुआत में ही उन्हें मिल जाएगा.

 | 
7th pay commission: कर्मचारियों को लेकर 3 फैसले, अब होगा पैसा ही पैसा

HR Breaking News, Digital Desk- केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आना वाला साल काफी बढ़िया रह सकता है. साल 2023 में उनकी सैलरी में बंपर बढ़ोतरी के आसार हैं. साथ ही कई तोहफे उन्हें मिलने का इंतजार है. महंगाई भत्ते का तोहफा तो साल की शुरुआत में ही उन्हें मिल जाएगा.

लेकिन, सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए कुल 3 फैसले ले सकती है. इनमें सबसे बड़ा फायदा सैलरी के मामले में ही है. लंबे समय से चल रही डिमांड फिटमेंट फैक्टर (Fitment factor) की है. सरकार साल 2023 में इस पर फैसला लिया जा सकता है.

एक्सपर्ट्स मान रहे हैं कि सरकार साल 2024 के चुनाव से पहले केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) को तोहफा दे सकती है. इसके अलावा महंगाई भत्ता और पुरानी पेंशन योजना पर भी फैसला हो सकता है.

बढ़ेगा फिटमेंट फैक्टर?


Central Government Employees को अब तक का सबसे बड़ा तोहफा मिलने के आसार हैं. महंगाई भत्ता (Dearness allowance), HRA, TA, प्रोमोशन के बाद फिटमेंट फैक्टर पर भी अगले साल बात बन सकती हैं. सूत्रों की मानें तो सरकार सीधे तौर पर कर्मचारियों की सैलरी में 8000 रुपए बढ़ाने पर विचार कर सकती है. फिटमेंट फैक्टर बढ़ाकर सरकार कर्मचारियों के बेस को स्ट्रॉन्ग बना सकती है.

फिलहाल, 7वें वेतन आयोग (7th pay commission) के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को न्यूनतम वेतन के तौर पर 18000 रुपए मिलते हैं.  सूत्रों की मानें तो केंद्र और राज्य कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) को अगले साल बढ़ाया जा सकता है. 1 फरवरी 2023 को पेश होने वाले बजट के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की इस डिमांड पर सरकार विचार कर सकती है. 


फिर बढ़ेगा महंगाई भत्ता-


हर साल की तरह साल 2023 में भी केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा होगा. जनवरी 2023 के लिए महंगाई भत्ते (Dearness allowance) का ऐलान मार्च के आसपास हो जाएगा. अभी तक महंगाई के आंकड़े देखकर लग रहा है कि अगले साल भी 4 फीसदी DA Hike हो सकती है.

हालांकि, अभी अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर के AICPI इंडेक्स नंबर्स आने हैं. इन 3 महीने में अगर इंडेक्स लगातार तेजी से बढ़ता रहा है तो 4 फीसदी पक्का है. अगर अभी भी इंडेक्स पर ब्रेक लग जाता है या फिर नीचे गिरता है तो इसमें 3 फीसदी की बढ़ोतरी भी संभव है.


क्या पुरानी पेंशन स्कीम का मिलेगा फायदा?


सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को सबसे बड़ा तोहफा दे सकती है. साल 2023 में पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme) को भी लागू किया जा सकता है. पिछले काफी समय से डिमांड की जा रही है कि पुरानी पेंशन को लागू किया जाना चाहिए. कुछ राज्यों ने चुनावी वादों को निभाते हुए पुरानी पेंशन को लागू किया है.

अब पंजाब कैबिनेट ने भी इसे मंजूरी दे दी है. सूत्रों की मानें तो 7th Pay Commission के तहत मोदी सरकार (Modi Government) साल 2024 से पहले इसे केंद्रीय कर्मचारियों के लिए लागू कर सकती है. केंद्र सरकार के कानून मंत्रालय से पुरानी पेंशन स्कीम को लेकर राय मांगी थी. इसमें पूछा गया था कि कौन से डिपार्टमेंट में ओल्ड पेंशन स्कीम (OPS) लागू की जा सकती है.