home page

भारत का सबसे बड़ा नोट 2 हजार का नहीं, इससे पहले RBI छाप चुका है इतने हजार का नोट

RBI के अनुसार, भारत का सबसे बड़ा नोट 2 हजार का नहीं बल्कि और कोई है। RBI इससे बड़ा नोट भी पहले छाप चुका है। आज हम आपको नोट से जुड़े कुछ रोचक फैक्ट्स बताने जा रहे हैं।

 | 
भारत का सबसे बड़ा नोट 2 हजार का नहीं, इससे पहले RBI छाप चुका है इतने हजार का नोट

HR Breaking News (डिजिटल डेस्क)। देश की करेंसी इस समय चर्चा का विषय बनी हुई है. दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार से मांग की है कि अर्थव्‍यवस्‍था सुधारने के लिए सभी करेंसी नोटों पर गणेश-लक्ष्‍मी की तस्‍वीर छापनी चाहिए. इसके बाद से नोटों पर बाबा साहब अंबेडकर और शिवाजी की तस्‍वीर छापने की भी मांगे उठने लगीं. 

ये भी पढ़ें : SBI के करोड़ों ग्राहकों की बल्ले- बल्ले, मिलेंगे पूरे 9 लाख रुपये


भारत सरकार द्वारा जारी नोटों पर अभी राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी और दूसरी ओर किसी एक ऐतिहासिक स्‍मारक की तस्‍वीर छापी जाती है. 2 हजार के नये नोट पर मंगलयान की तस्‍वीर छपती है. आइये आपको बताते हैं भारतीय करेंसी से जुड़े कुछ बेहद रोचक फैक्‍ट्स:-


RBI ने छापा था 10 हजार का नोट रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा अब तक छापा गया सबसे अधिक कीमत का नोट 10,000 रुपये का था. यह नोट 1938 में छापा गया था मगर इसे जनवरी 1946 में डीमोनेटाइज़ कर दिया गया. 10,000 का नोट फिर से 1954 में पेश किया गया मगर 1978 में इन्‍हें फिर डीमोनेटाइज़ कर दिया गया.

ये भी पढ़ें : Bank FD कराने वालों की बल्ले- बल्ले, अब मिलेगा 9 फीसदी से भी ज्यादा ब्याज


बैंकनोट के पैनल में कितनी भाषाएं दिखाई देती हैं?


बैंक नोटों के भाषा पैनल में 15 भाषाएं दिखाई देती है. इसके अलावा नोट के केंद्र में प्रमुख रूप से हिंदी और बैंक नोट के पीछे अंग्रेजी में लिखाई की जाती है. नोट की कीमत को 15 भारतीय भाषाओं में लिखा जाता है. 

ये भी पढ़ें : 7th Pay Commission: सरकार के दो फैसले, कर्मचारियों की सैलरी मे वृद्धि के साथ पेंशनर्स को भी लाभ


क्‍या एक ही सीरियल नंबर के 2 नोट संभव हैं?


हां, एक ही सीरियल नंबर वाले दो या दो से अधिक बैंकनोट होना संभव है. हालांकि, इनपर या तो अलग-अलग इनसेट लेटर होगा, या छपाई का वर्ष अलग होगा, या आरबीआई के अलग-अलग गवर्नर के हस्ताक्षर होंगे. इनसेट लेटर बैंकनोट के नंबर पैनल पर छपा एक अक्षर है जिसके आगे सीरियल नंबर लिखा होता है. बिना इनसेट लेटर के भी नोट्स हो सकते हैं.