home page

Traffic Police: मोटरसाइकिल में कर लें ये दो बदलाव, वरना भरना पड़ेगा भारी जुर्माना

Traffic Police Update: अगर आप भी मोटरसाइकिल चलाते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। आज ही इन दो चीजों को अपनी बाइक से हटा लें, ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) देखते ही चालान काट रही हैं।
 | 
 Traffic Chalan:मोटरसाइकिल में कर लें ये दो बदलाव, वरना भरना पड़ेगा भारी जुर्माना

Hr Breaking News(नई दिल्ली):मोटरसाइकिल चलाने वाले सावधान हो जाएं। ट्रैफिक पुलिस बेहद सख्त हो गई है, और कई दिनों से स्पेशल ड्राइव चलाकर लगातार चालान काटे जा रहे है। दरअसल यह चालान दिल्ली ट्रैफिक पुलिस द्वारा मोटरसाइकिल से होने वाले ध्वनि प्रदूषण को लेकर काटे जा रहे है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि ध्वनि प्रदूषण विरोधी अभियान का 23वां दिन, आज दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने प्रेशर हॉर्न और मॉडिफाइड साइलेंसर के 117 चालान जारी किए है। अगर आपने भी अपनी मोटरसाइकिल में मॉडिफाइड साइलेंसर लगाया है तो इसे तुरंत निकाल दें और ट्रैफिक नियमों का पालन करें।

ये भी पढ़े: New traffic rules : सड़कों पर लगे नए साइन बोर्ड, लोगों ने पूछा इनका मतलब, मिला ये जवाब

टेक्नोलॉजी से होगा काम आसान


इसके अलावा दिल्ली ट्रैफिक पुलिस अब लोगों के चालान काटने के लिए नई टेक्नोलॉजी का सहारा ले रही है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस बड़ा कदम उठाते हुए इंग्लैंड व पुणे स्थित सेंटर फॉर डवलपमेंट एडवांस कप्यूटिंग( Centre for Development Advance Computing) से समझौता करने जा रही है। यानी आप सड़क पर खड़े ट्रैफिक पुलिसकर्मी को देखकर हेलमेट पहनते हैं, कार का सीट बेल्ट लगा लेते हैं, या फिर चालान से बचने के लिए नई-नई जुगाड़ करते हैं तब इसका अब कोई फायदा नहीं होने वाला। क्योंकि अब चालान कैमरे की मदद से तैयार किए जाएंगे। कुल मिलाकर ट्रैफिक नियम तोड़ने पर अब चालान होना पक्का है। ऐसे में लाइव हिन्दुस्तान आपसे अपली करता है कि ट्रैफिक नियमों का हमेशा पालन करें। इससे आप चालान से तो बचेंगे ही, आप सुरक्षित भी रहेंगे।

 ये भी जानिए:New Traffic Rules : बाइक और स्कूटी चालक सावधान! ट्रैफिक के इन नियमों को ताड़ने पर कटेगा भारी चालान


तीन तरह के होंगे चालान 


दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के एक सीनियर अधिकारी ने बताया था कि अभी तक दिल्ली में कैमरों से तीन तरह के चालान होते हैं। इनमें ओवर स्पीड (तेज रफ्तार), लाल बत्ती तोड़ना और स्टॉप लाइन वॉयलेशन का चालान कैमरों से होते हैं। अब ट्रैफिक इंटेलीजेंस मैंनेजमेंट सिस्टम के तहत इस तरह की टेक्नोलॉजी लगाई जा रही है। इस टेक्नोलॉजी के तहत दिल्ली में एडवांस्ड कैमरे लगाए जाएंगे। इस टेक्नोलॉजी की मदद से बिना हेलमेट टू-व्हीलर चलाने वाला, या बिना सीट बेल्ट कार चलाने वालों का चालान किया जाएगा। हालांकि, इस मामले में अधिकारी ने बताया इस प्रोजेक्ट में अभी कई तरह की परेशानी आ रही हैं। जैसे कैमरा सीट बेल्ट नहीं पहनने वालों को कैसे कैप्चर करेगा। इसके लिए इंग्लैंड की कंपनी से बात की जा रही है। 

 ये भी पढ़े:Traffic Rule- यातायात नियमों में हुए बड़े बदलाव, जानिए वरना लगेगा जुर्माना

 ऑनलाइन चेक करे चालान का स्टेटस


https://echallan.parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाएं। चेक चालान स्टेटस का विकल्प चुनें। आपको चालान नंबर, वाहन नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस नंबर (DL) का ऑप्शन मिलेगा। वाहन नंबर का ऑप्शन चुनें। मांगी गई जरूरी जानकारी भरें और ‘Get Detail’ पर क्लिक कर दें। अब चालान का स्टेटस सामने आ जाएगा।

 ऐसे भरे ऑनलाइन ट्रैफिक चालान  


https://echallan.parivahan.gov.in/ पर जाएं। चालान से जुड़ी जरूरी जानकारी और कैप्चा भरें और गैट डिटेल पर क्लिक करें। नया पेज खुलेगा, जिसपर चालान की जानकारी होगी। जिस चालान का भुगतान करना है, उसे तलाशें। चालान के साथ ही ऑनलाइन भुगतान का विकल्प दिखेगा, उस पर क्लिक करें। भुगतान से जुड़ी जानकारी भरें। भुगतान को कंफर्म करें। अब आपका ऑनलाइन चालान भरा गया।