home page

Business Idea: कर लें ये दमदार बिजनेस, हर बार होगी 25 लाख की कमाई

New Business Idea: यदि आप इन दिनों कोई ऐसे बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हो तो आज हम आपके लिए बेस्ट बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं। इस बिजनेस से आपको कम निवेश में ही मोटी कमाई होगी। जानें  इस बिजनेस के बारे में.. 
 | 
कर लें ये दमदार बिजनेस, हर बार होगी 25 लाख की कमाई
               

HR Breaking News,(डिजिटल डेस्क):  यदि आप इन दिनों अपना न्यू बिजनेस के बारे में प्लानिंग कर रहे हो तो आज हम आपके लिए बेस्ट प्लान लेकर आए हैं. इसको शुरू कर आप शानदार कमाई कर सकते हैं. यदि आप कम इनवेस्‍टमेंट में किसी बिजनेस की तलाश कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए खास है. ह‍म  आपको जिस बिजनेस के बारे में आज आपको बताएंगे, उसमें कम लागत के साथ ही कमाई का भी शानदार मौका है. इसे करने से आप लाखों रुपये तक की इनकम कर सकते हैं. भले ही यह एक लो-कॉस्‍ट बिजनेस है, लेकिन इसका मुनाफा आपका दिल खुश कर देगा. यह बिजनेस एग्रीकल्चर फील्‍ड से जुड़ा है.

इसे भी देखें : 5 हजार रूपये में Post Office के साथ शुरू करें बिजनेस, कमाई इतनी के नोट गिनते थक जाओगे

भारत विश्व का सबसे बड़ा बाजार है. दुनिया के सबसे बड़े मार्केट में अब विदेशी सब्जियों, फलों की डिमांड भी तेजी से बढ़ने लगी है. विदेशी किस्म के फलों और सब्जियों के बढ़ते डिमांड को देखते हुए भारत के किसान भी अब पारंपरिक खेती छोड़कर नई-नई फसलें उगाने की ओर रुख करने लगें हैं. गैर परांपरिक खेती में उपजाएं जाने वाले कुछ ऐसे फल और सब्जिया भी हैं जिनकी पैदावार मूल रूप से भारत में नहीं होती है. लेकिन बढ़ते डिमांड ने किसानों को आकर्षित किया है. विदेशी फलों में कीवी(Kiwi) की खेती(Kiwi Farming) से होने वाले मुनाफे ने भारतीय किसानों का ध्यान अपनी ओर खींचा है. कीवी(Kiwi) मुख्य रुप से चाइना में उपजने वाला फल है, कीवी(Kiwi) को चीनी करौदा के नाम से भी जानते हैं. भारत के किसानों ने भी अब कीवी(Kiwi) का उत्पादन शुरू कर दिया है. भारत में पूर्वोत्तर के पहाड़ी प्रदेश नागालैंड में कीवी(Kiwi) की बागवानी बड़े पैमाने पर शुरू हो गई है. केन्द्र सरकार नागालैंड को कीवी(Kiwi) स्टेट का दर्जा दिलाने की कोशिश भी कर रही है.

Read  Also: गणेश चतुर्थी से पहले धड़ाम गिरे सोने-चांदी के रेट, जानें 14 से 24 कैरेट के ताजा भाव


नॉर्थ-ईस्ट में हो रही है खेती


नागालैंड के अलावा नॉर्थ-ईस्ट के दूसरे राज्यों के किसान भी कीवी(Kiwi) की फसल काफी मात्रा में उगाने लगे हैं. लेकिन नागालैंड भारत का सबसे बड़ा कीवी(Kiwi) उत्पादक प्रदेश है. किवी के व्यापार से जुड़े करोबारियों के मुताबिक एक हैक्टेयर के बगीचे से 24 लाख रुपए तक की आमदनी की जा सकती है. कीवी(Kiwi) के बगीचे की तुलना अगर सेब के बगीचे से करें तो सेब के एक हेक्टेयर के बगीचे 8.9 लाख रुपए की कमाई होती है. सेब के बगीचे में टमाटर की उपज करके अतिरिक्त 2 लाख रुपया कमाया जा सकता है.

ठंडे प्रदेश में हो सकती है कीवी की खेती


ज्यादा तापमान वाले इलाकों में कीवी(Kiwi) का बगीचा लगा पाना संभव नहीं है. कीवी(Kiwi) की खेती(Kiwi Farming)  ठंडे प्रदेशों में ही की जा सकती है. कीवी(Kiwi) के खेती के लिए वे प्रदेश सबसे उपयुक्त हैं जहा का तापमान कभी भी 30 डिग्री से उपर न जाता हो या सामन्य तापमान इतना रहता हो. देश के पहाड़ी प्रदेशों में किसान कीवी(Kiwi) की खेती(Kiwi Farming)  कर रहें हैं. सरकार के आकड़ों के अनुसार देश के नार्थ-ईस्ट रिजन के राज्य कीवी(Kiwi) की खेती(Kiwi Farming)  बेहतरीन उपज के साथ कर रहें हैं. किसानों की आय भी काफी हद तर बढ़ी है. बागवानी शुरू करने के लिए राज्य और केन्द्र सरकार आर्थिक और प्रशासनिक तौर पर किसानों की मदद कर रहीं हैं.

और देखें : धोखेबाज महिलाओं में जरूरी मिलेगी ये 5 बातें, पहचान करने का है सबसे आसान तरीका


सेहत के लिए फायदेमंद है कीवी


कीवी(Kiwi) में विटामिन सी की मात्रा काफी हद तक पायी जाती है. इसमें संतरे से 5 गुना ज्यादा विटामिन सी होता है. कीवी(Kiwi) में शारीरिक विकास से संबंधित 20 से भी ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह शरीर में रोग निरोधक पॉवर को बढ़ाता है. कीवी(Kiwi) में शारीर को स्वस्थ रखने के लिए हर तरह के विटामिन पाए जाते हैं.