home page

UID Card दिव्यांग लोग 31 अगस्त से पहले निपटा ले ये काम, वरना नहीं मिलेगा ये सरकारी लाभ

UID Card अगर आप भी दिव्यांगों (Handicapped) की लिस्ट में आते है तो यह खबर आपके लिए है केंद्र सरकार ने नियमों में बड़े बदलाव करते हुए दिव्यांगों के लिए यूआईडी कार्ड (UID Card For Handicapped) को अनिवार्य कर दिया है। जिसके तहत अब दिव्यागों को 31 अगस्त से पहले ये काम निपटाना होगा ऐसा न करने पर दिव्यांगों को सरकार की ओर से मिलने वाले सरकारी लाभों से वंछित रहना पड़ सकता है। आइए नीचे खबर मे जानते है पूरा मामला
 
 | 
UID Card दिव्यांग लोग 31 अगस्त से पहले निपटा ले ये काम, वरना नहीं मिलेगा ये सरकारी लाभ

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली,केंद्र सरकार ने सभी दिव्यांग व्यक्तियों के लिए यूडीआईडी कार्ड बनवाना अनिवार्य कर दिया है। अगर कोई भी दिव्यांग व्यक्ति जिसका दिव्यांगता प्रमाण पत्र बना हुआ है, उसने 31 अगस्त 2022 तक अपना यूडीआईडी कार्ड नहीं बनवाया तो वह व्यक्ति सरकार द्वारा दी जा रही सुविधा का लाभ नहीं ले सकेगा।

 

 

इसी लिए सभी दिव्यांग अपना दिव्यांगता प्रमाण पत्र यूडीआईडी कार्ड जरूर बनवाएं। भिवानी के सिविल सर्जन डॉ रघुवीर शांडिल्य ने बताया कि भिवानी में कुल 18 हजार दिव्यांगता प्रमाण पत्र बने हुए हैं जिनमें से अभी तक चार हजार 600 व्यक्तियों ने अपना यूडीआईडी कार्ड बनवाया है तथा 13 हजार 400 लाभार्थी ऐसे हैं जिनका यूडीआईडी कार्ड बनना अभी शेष है। इसलिए उन सभी से अपील है कि वह अपना यूडीआईडी कार्ड प्रत्येक बुधवार को सामान्य अस्पताल भिवानी की ओपीडी कमरा नंबर 29 में आकर बनवा सकते हैं तथा उनके लिए भिवानी के अन्य क्षेत्रों में भी स्पेशल कैम्प लगाए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि तोशाम क्षेत्र के सभी लाभार्थी 24 जून को एसडीएच तोशाम में, लोहारू क्षेत्र के सभी लाभार्थी 28 जून को सीएचसी लोहारू में, बवानी खेड़ा क्षेत्र के सभी लाभार्थी एसडीएच बवानी खेड़ा में एक जुलाई को, मानहेरू क्षेत्र के सभी लाभार्थी सीएचसी मानहेरू में पांच जुलाई को, धनाना क्षेत्र के सभी लाभार्थी सीएचसी धनाना में आठ जुलाई को, कैरू क्षेत्र के सभी लाभार्थी सीएचसी कैरू में 12 जुलाई को, जमालपुर क्षेत्र के सभी लाभार्थी सीएचसी जमालपुर में 15 जुलाई को तथा बहल क्षेत्र के सभी लाभार्थी पीएचसी बहल में 19 जुलाई को अपना यूडीआईडी कार्ड बनवा सकते हैं। यूडीआईडी कार्ड बनवाने के लिए प्रत्येक लाभार्थी अपना पहचान पत्र, फोटो तथा दिव्यांगता प्रमाण पत्र साथ अवश्य लेकर आएं।