home page

Karmchari Bonus : सरकार ने कर दी कर्मचारियों की मौज, अब सैलरी से अलग मिलेंगे इतने रुपये

Central Emplyee Educational Bonus/ 7th 7th Pay Commission: आखिरकार सरकार ने कर्मचारियों का इंतजार को खत्म कर दिया है। सरकार अब हर कर्मचारी को सैलरी के अलावा रुपये देगी। पढ़ें पूरी डिटेल्स...

 | 
Karmchari Bonus : सरकार ने कर दी कर्मचारियों की मौज, अब सैलरी से अलग मिलेंगे इतने रुपये

HR Breaking News, New Delhi: केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के इंतजार को आखिरकार खत्म कर दिया है। सरकार ने कर्मचारियों को सैलरी से अलग पैसे देने का ऐलान कर दिया  है।

दरअसल केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों की सैलरी में कई तरह के बेनिफिट्स देती है। इसमें डीए के अलावा प्रोमोशन, ग्रेच्युटी, एचआरए, टीए और दूसरे भत्ते शामिल हैं। इतना ही नहीं इनसे अलग अगर कोई कर्मचारी नौकरी करते हुए ऊंची डिग्री हासिल करता है तो उसे अलग से फायदा मिलता है। केंद्र सरकार ऊंची डिग्री हासिल करने के लिए अपने कर्मचारियों को न सिर्फ छुट्टी देती है, बल्कि प्रोत्साहन राशि भी देती है।

ये भी पढ़ें: पीएफ कर्मचारी हुए मालामाल, इस तारीख को खाते में आएंगे 64,000 हजार रुपये

केंद्र सरकार ने ऊंची डिग्री हासिल करने वाले कर्मचारियों के लिए प्रोत्साहन राशि को 5 गुना तक बढ़ा दिया है। केंद्र सरकार के इस फैसले से पीएचडी जैसी ऊंची डिग्री पाने वाले कर्मचारियों को अब प्रोत्साहन राशि के रुप में 10 हजार की जगह 30 हजार रुपये की मिलेंगे। बताया जा रहा है कि सरकार ने इसके लिए 20 वर्ष पुराने नियमों को संशोधित किया। पहले ऊंची डिग्री हांसिल करने वाले कर्मचारियों को 2 हजार रुपये से लेकर 10 हजार रुपये तक प्रोत्साहन राशि दी जाती थी। 2019 में केंद्र सरकार ने इस राशि को बढ़ाकर 10 हजार रुपये कर दिया था।

कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक कर्मचारी की डिग्री/डिप्लोमा उनके पद से जुड़ी होनी चाहिए या उसके अगले पद पर काम आने वाले कार्यों से जुड़ी होनी चाहिए। यानी योग्यता और काम के बीच संबंध होना चाहिए। शुद्ध अकादमिक शिक्षा या साहित्यिक विषयों पर उच्च योग्यता हासिल करने पर कोई प्रोत्साहन नहीं दिया जायेगा।


1 साल या कम की स्नातकोत्तर डिग्री/डिप्लोमा हासिल करने पर 20,000 रुपए दिए जाएंगे. वहीं, 1 साल से ज्यादा अवधि की स्नातकोत्तर डिग्री/डिप्लोमा लेने वाले कर्मचारियों को 25,000 रुपए मिलेंगे. PHD या उससे समकक्ष योग्यता हासिल करने वालों को 30,000 रुपए दिए जाएंगे.

और भी देखें : अब कर्मचारी करोड़पति बनकर होगें रिटायर, हर महीने खाते में आएंगे 50 हजार रुपए

इस बीच खबरें आ रही है कि जुलाई में केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारी के डीए में पांच फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। इससे केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34 से बढ़कर 39 फीसदी हो जाएगी।