home page

UPI Payment : यूपीआई यूजर्स के लिए खुशखबरी! अब तत्काल मिलेगी ये सुविधा

UPI Payment : अगर आप भी यूपीआई आईडी से पैसे का लेन देन करते हैं तो ये खबर आपको जानना जरूरी है। यूपीआई के तहत अगर आपका पेमेंट फेल हो जाता है या अटक जाता है तो अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है। यूपीआई के लिए रियल टाइम पेमेंट डिस्प्यूट रिजॉल्यूशन सिस्टम तैयार हो रहा है. आइये जानते हैं इसके बारे में।
 | 
UPI Payment : यूपीआई यूजर्स के लिए खुशखबरी! अब तत्काल मिलेगी ये सुविधा

HR Breaking News : नई दिल्ली : UPI Payment Rules: अगर आप भी यूपीआई पेमेंट का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए काम की खबर है. यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई (UPI) सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाला डिजिटल पेमेंट मोड है. लेकिन कई बार यूपीआई यूजर्स पेमेंट फेल होने से परेशान हो जाते हैं. लेकिन अब ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।
दरअसल, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया या एनपीसीआई (NPCI) यूपीआई के लिए रियल टाइम पेमेंट डिस्प्यूट रिजॉल्यूशन सिस्टम तैयार कर रहा है। इसके बाद यूजर्स को इस परेशानी से निजात मिल जाएगी।

ये भी जानना जरूरी : Haryana के सरकारी स्कूलों की मरम्मत के लिए बजट पास, मिलेगी ये सुविधाएं

कब चालू होगा रिजॉल्यूशन सिस्टम?


हिंदू बिजनेस लाइन की एक रिपोर्ट के अनुसार, 'एनपीसीआई के एमडी और सीईओ दिलीप अस्बे ने कहा कि यह सिस्टम सितंबर 2022 तक चालू हो जाएगा. इन-ऐप फीचर से लगभग 80-90 फीसदी पेमेंट फेल्योर को रियल टाइम में समाधान होने की उम्मीद है.' आईएमएफ-सिंगापुर रीजनल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट के एक वर्चुअल कॉन्फ्रेंस में अस्बे ने कहा, 'हम अपनी तरह के पहले ऑनलाइन डिस्प्यूट रिजॉल्यूशन पर काम कर रहे हैं. अगले तीन महीनों में, यूपीआई इकोसिस्टम में 80-90 फीसदी डिस्प्यूट ऑनलाइन हल हो जाएंगे.'


ये  भी जानना जरूरी : RBI Imposes Penalty: आरबीआई ने इस सरकारी बैंक को लिया लपेटे में, कहीं आपका खाता तो नहीं

बैंक को कॉल की जरूरत नहीं


दिलीप अस्बे ने आगे बताया, 'अगले 3 महीनों में ग्राहकों को अब बैंक को कॉल करने या कहीं और जाने की आवश्यकता नहीं होगी, बस अपने ऐप पर यूपीआई हेल्प प्राप्त करें और डिस्प्यूट रियल टाइम में ऑटोमैटिकली हल हो जाएगा और सितंबर के अंत तक, कम से कम 90 फीसदी यूपीआई फैल्योर को रियल टाइम में हल किया जाएगा.'


जानिए क्या है यूपीआई?


अब बात करते हैं कि क्या है यूपीआई है क्या? यूपीआई एक ऐसा रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है, जो एक बैंक के अकाउंट से दूसरे बैंक के अकाउंट में तुरंत पैसा ट्रांसफर करने की सुविधा देता है. सबसे खास बात है कि यूपीआई के जरिए आप 24*7 कभी भी मनी ट्रांसफर कर सकते हैं।