home page

Vande Bharat Express: रेल यात्रियों का मिनटों में तय होगा अब सफर, इस रूट पर चलेगी वंदे भारत

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। पहले जहां यात्रियों को ट्रेन में घंटो तक का सफर तय करना पड़ता था। अब वहीं रेल यात्रियों का सफर वंदे भारत से कुछ मिनटों में तय होगा। आइए निचे खबर में जानते है वंदे भारत ट्रेन के रूट के बारे में।  
 
 | 
Vande Bharat Express: रेल यात्रियों का मिनटों में तय होगा अब सफर, इस रूट पर चलेगी वंदे भारत 

HR Breaking News, Digital Desk-  देश की पहले वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express Train) दिल्ली से वाराणसी के बीच चलाई गई थी। यूपी को अब दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है। खुद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसकी घोषणा की है। उन्होंने बताया कि नई वंदे भारत ट्रेन जल्दी ही सहारनपुर से दिल्ली ट्रैक पर दौड़ती नजर आएगी। उन्होंने बताया कि सहारनपुर से दिल्ली रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने के लिए ट्रैक को डेवलप किया जा रहा है ताकि यह ट्रेन 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा से बातें कर सके। अभी देश में चार वंदे भारत एक्सप्रेस चल रही हैं जबकि पांचवीं ट्रेन जल्दी ही चेन्नई-मैसूरु के बीच शुरू की जाएगी।


एक रिपोर्ट के मुताबिक सहारनपुर दौरे पर गए वैष्णव ने सहारनपुर-दिल्ली रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की घोषणा की। हालांकि, उन्होंने यह साफ नहीं किया कि इस गाड़ी को कब से चलाया जाएगा। वैष्णव ने बताया कि सहारनपुर रेलवे स्टेशन को विश्व स्तर की श्रेणी में लाने के लिए आर्किटेक्ट भी नियुक्त कर लिया गया है। शहर के जाने-माने लोग इसके लिए अपने मूल्यवान सुझाव देंगे। उन्होंने कहा कि देश भर के सभी जैन तीर्थ स्थानों को रेलवे के नेटवर्क से जोड़े जाने की तैयारियां की जा रही हैं।

इस साल चलेंगी 25 नई ट्रेनें-


वैष्णव ने पिछली सरकार पर काम न करने का आरोप लगाते हुए कहा कि यूपीए वालों ने उत्तर प्रदेश सरीखे बड़े सूबे में रेल से जुड़े विकास पर ध्यान नहीं दिया। प्रदेश का बजट तब 1109 करोड़ रुपये था, मगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के नेतृत्व में एनडीए सरकार ने इसमें इजाफा कर इसे 14,761 करोड़ रुपये कर दिया। रेलवे की योजना इस फाइनेंशियल ईयर में 27 वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की है।


रेलवे ने पहली वंदे भारत ट्रेन 2019 में निकाली थी। यह वंदे भारत ट्रेन का प्रोटोटाइप था और इसे ट्रेन 18 नाम दिया गया था। ऐसी दो ट्रेनें दिल्ली से वाराणसी और कटरा के लिए शुरू की गई थी। हाल में गांधीनगर-मुंबई और ऊना-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस को शुरू किया गया है। नई वंदे भारत ट्रेनों में कई तरह की सुविधाएं हैं। इन पर कवच एंटी ट्रेन कोलिजन सिस्टम है और हर कोच में एमरजेंसी विंडो लगी है। साथ ही यह 160 किमी की रफ्तार पकड़ने में कम समय लेती हैं।