home page

Bullet Train: बुलेट ट्रेन को लेकर तैयारियां जोरों पर, इन शहरों से होकर गुजरेगी गाड़ी, रेलवे का नया प्लान

देश में बुलेट ट्रेन की तैयारियां जोरों पर है. अहमदाबाद और मुंबई के बीच बुलेट ट्रेन के प्रोजेक्ट को लेकर रेलवे समय-समय पर अपडेट देती रही है. अब इन शहरों से होकर गुजरेगी बुलेट ट्रेन.
 
 | 
Bullet Train: बुलेट ट्रेन को लेकर तैयारियां जोरों पर, इन शहरों से होकर गुजरेगी गाड़ी, रेलवे का नया प्लान 

HR Breaking News, Digital Desk- देश में बुलेट ट्रेन की तैयारियां जोरों पर है. अहमदाबाद और मुंबई के बीच बुलेट ट्रेन के प्रोजेक्ट को लेकर रेलवे समय-समय पर अपडेट देती रही है. लेकिन देश में बुलेट ट्रेन को लेकर केवल यही एक प्रोजेक्ट नहीं है. रेल मत्री ने बताया कि पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में बुलेट ट्रेन (Bullet Train Project) को शुरू करने को लेकर सर्वे किया जा रहा है. यह बुलेट ट्रेन वाराणसी (Bullet Train in Varanasi) के अलावा ग्रेटर नोएडा, आगरा, लखनऊ और प्रयागराज आदि से गुजरेगी.

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने बताया कि वाराणसी में बुलेट ट्रेन सर्विस (Bullet Train Service) को शुरू करने के लिए सर्वे का काम चल रहा है. उन्होंने कहा कि हाई स्पीड रेल कॉरिडोर ग्रेटर नोएडा, आगरा, लखनऊ, प्रयागराज और वाराणसी से होकर गुजरेगा. 

कब पूरा होगा बुलेट ट्रेन का काम-

मुंबई और अहमदाबाद के बीच पहली बुलेट ट्रेन (Bullet Train) प्रोजेक्ट को लेकर रेल मंत्री वैष्णव ने बताया, "इस प्रोजेक्ट के माध्यम से नई चीजें सीखी जा रही हैं. जैसे-जैसे यह प्रोजेक्ट विकसित होगा और इसका विकास होगा. देश में और अधिक बुलेट ट्रेन कॉरिडोर बनाए जाएंगे. वाराणसी में बुलेट ट्रेन शुरू करने के लिए सर्वे का काम चल रहा है."

इन प्रोजेक्ट को मिली मंजूरी-


रेल मंत्री वैष्णव काशी स्टेशन और राजघाटन पुल का निरीक्षण करने वाराणसी पहुंचे थे. वाराणसी में काशी स्टेशन का विकास और आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए 350 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. वैष्णव ने संवाददाताओं से कहा कि इसका डिजाइन काशी की धार्मिक और मंदिर संस्कृति को ध्यान में रखकर बनाया जाना चाहिए.

उन्होंने कहा कि काशी स्टेशन को हवाई और जल मार्ग से जोड़ने की भी योजना है और इसके डिजाइन पर काम किया जा रहा है. वैष्णव ने कहा कि एक बार डिजाइन को अंतिम रूप देने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की मंजूरी से काम शुरू हो जाएगा. पीएम मोदी लोकसभा में वाराणसी संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं.

गंगा पर बनेगा चार रेलवे ट्रैक -


अंतर्देशीय जलमार्ग को प्रधानमंत्री की अवधारणा बताते हुए वैष्णव ने कहा कि जेट्टी को काशी स्टेशन से जोड़ा जाएगा और निर्माण में ढाई से तीन साल लगेंगे. राजघाट पुल के निरीक्षण के दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा कि गंगा पर चार रेलवे ट्रैक और छह लेन का हाईवे वाला नया पुल बनाया जाएगा. यह कहते हुए कि रेलवे एक दिन में 12 किमी की दर से ट्रैक बिछा रहा है, मंत्री ने कहा कि जब नई पटरियां बिछाई जाएंगी तो नई ट्रेनें चलाई जाएंगी.