home page

Weather Update : आज और कल इन राज्यों में होगी बारिश, IMD ने दी जानकारी

IMD Rainfall Alert: मौसम विभाग ने आज और कल इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। साथ ही उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान जताया है. वहीं, दिल्ली में अभी तक ठंड की दस्तक नहीं हुई है. आइए जानते हैं देश भर के मौसम पर IMD का पूर्वानुमान.
 
 | 
Weather Update : आज और कल इन राज्यों में होगी बारिश, IMD ने दी जानकारी 

HR Breaking News, Digital Desk-  देश में मौसम का मिजाज बदल रहा है. नवंबर के महीने में जहां अबतक दिल्ली में सर्दियों की दस्तक हो जानी चाहिए थी वहां दिन का तापमान सामान्य से अधिक है. हालांकि, मौसम विभाग ने बारिश का पूर्वानुमान जताया है. IMD की मानें तो आने वाले 2-3 दिनों में दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश हो सकती है. 

देश की राजधानी दिल्ली में आज, 9 नवंबर को न्यूनतम तापमान 17 डिग्री और अधिकतम तापमान 30 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, दिल्ली में आज और कल बारिश की  संभावना है. अगर प्रदूषण की बात करें तो दिल्ली के AQI में मामूली सुधार दर्ज किया गया है. हालांकि, हवा की क्वालिटी अभी भी गंभीर से खराब श्रेणी में ही ही है. 

उत्तर प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम?


उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 19 डिग्री और अधिकतम तापमान 31 डिग्री दर्ज किया जा सकता है.  वहीं, मौसम विभाग की मानें तो लखनऊ में कोहरे की चादर देखने को मिल सकती है. इसके अलावा, गाजियाबाद में न्यूनतम तापमान 17 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. साथ ही, गाजियाबाद में गरज के साथ एक या दो बार बारिश हो सकती है.  


उत्तर भारत के इन राज्यों में बारिश-


मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ में 9 और 10 नवंबर को हल्की बारिश हो सकती है. वहीं, पश्चिमी  राजस्थान में आज बारिश के आसारा हैं. इसके अलावा, उत्तराखंड में भी 9 और 10 नवंबर को बारिश के साथ बर्फबारी देखने को मिलेगी.  

इन राज्यों में भी बारिश का अलर्ट-


मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि 9 नवंबर को दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी श्रीलंका तट पर निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की  संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो अगले 48 घंटों के दौरान इसके उत्तर-पश्चिम की ओर तमिलनाडु-पुडुचेरी तटों की ओर बढ़ सकता है. इस निम्न दबाव के क्षेत्र के कारण तमिलनाडु-पुडुचेरी-कराईकल में 11 नवंबर को भारी बारिश देखने को मिल सकती है. वहीं, 10 और 11 नवंबर को तमिलनाडु और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों पर बहुत तेज हवाएं (हवा की गति 45-55 किमी प्रति घंटे से 65 किमी प्रति घंटे तक) चलने की भी संभावना है.