home page

Vastu Tips: भूलकर भी न रखें अपने घर में ये तीन चीजें, भरी तिजोरी हो जाएगी खाली

धन की तिजोरी में मां लक्ष्मी का वास होता है। लेकिन अक्सर लोग तिजोरी के पास या उसके नीचे कुछ ऐसी चीजें रख देते हैं, जिससे नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ता है। तिजोरी के पास रखी ये चीजें इंसान को कंगाल बना सकती हैं।
 
 | 
भूलकर भी न रखें अपने घर में ये तीन चीजें, भरी तिजोरी हो जाएगी खाली

HR Breaking News, Digital Desk- अक्सर आपने देखा होगा कि घर में पैसा और कीमती सामान सहेजकर रखने के लिए लोग तिजोरी बनवाते हैं। ऐसा कहते हैं कि पैसों की तिजोरी में धन की देवी मां लक्ष्मी का वास होता है। लेकिन अक्सर लोग तिजोरी के पास या उसके नीचे कुछ ऐसी चीजें रख देते हैं, जिससे नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ता है।

तिजोरी के पास रखी ये चीजें इंसान को कंगाल बना सकती हैं। आपके धन, संपत्ति पर भी इसका बुरा असर पड़ सकता है. आइए जानते हैं कि वो तीन चीजें कौन सी हैं जिन्हें तिजोरी के पास रखने से बचना चाहिए।


ज्योतिष शास्त्र के जानकारों का कहना है कि तिजोरी के पास भूलकर भी झाड़ू नहीं रखनी चाहिए। तिजोरी के पास रखी झाड़ू घर के धन का सफाया कर देती है। ऐसा होने पर आय के स्रोत घटने लगते हैं और खर्चे बढ़ने लगते हैं। ये एक गलती करने से आपको काफी नुकसान झेलना पड़ सकता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में शाम के वक्त झाड़ू लगाने से भी मां लक्ष्मी नाराज होती हैं।


जूठे बर्तन- 

तिजोरी के पास कभी भी जूठे बर्तन ना रखें। आपकी आय-संपत्ति पर इसका बुरा असर पड़ता है। जूठे बर्तनों को हमेशा तिजोरी से दूर ही रखना चाहिए। इसके अलावा, जूठे हाथों से कभी अलमारी या तिजोरी को हाथ ना लगाएं। वास्तु शास्त्र में इसे एक बड़ी गलती माना गया है। ख्याल रखें कि रात के जूठे बर्तनों को यूं ही वॉश बेसिन में ना छोड़ें। इन्हें अच्छी तरह धोकर ही सोने जाएं।


काला कपड़ा- 

तिजोरी के अंदर या उसके ऊपर कभी भी काले रंग का कपड़ा नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी रुष्ट हो सकती हैं। पैसे या ज्वैलरी को भी काले रंग के कपड़े में लपेटकर रखने से बचना चाहिए। काले रंग को अशुभता का प्रतीक समझा जाता है। इसलिए शुभ या मांगलिक कार्यों में भी इसे प्रयोग करने से बचना चाहिए।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। एचआर बेक्रिंग न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है।)