home page

DA HIKE- कर्मचारियों को इसी महीने मिलेगा DA हाइक का तोहफा, अकाउंट में आएंगे इतने रूपये

DA हाइक की घोषणा मार्च और सितंबर महीने में हो जाती है. ऐसे में केंद्रीय कर्मचारी बेसब्री से इसका इंतजार कर रहे हैं। आज हम आपको बताते है कि कर्मचारियों को इसी महीने मिलेगा DA हाइक का तोहफा आपके अकाउंट में आएंगे रूपये। पूरी डिटेल जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े।
 
 | 
कर्मचारियों को इसी महीने मिलेगा DA हाइक का तोहफा, अकाउंट में आएंगे इतने रूपये 

HR Breaking News, Digital Desk- केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनभोगी महंगाई भत्ते की घोषणा का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाली केंद्रीय कमेटी इसपर अंतिम फैसला करेगी. हालांकि, DA/DR हाइक कब होगा, इसे लेकर अभी तक किसी तरह का फॉर्मल अनाउंसमेंट नहीं हुआ है.

 

 

 

सामान्यतौर पर DA/DR हाइक की घोषणा मार्च और सितंबर महीने में हो जाती है. सितंबर महीना चल रहा है और त्यौहार आने वाला है, ऐसे में केंद्रीय कर्मचारी बेसब्री से इसका इंतजार कर रहे हैं. अब ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि इस महीने में कभी भी इसकी घोषणा हो सकती है.

 

कितना बढ़ सकता है DA-


ऐसी उम्मीद की जा रही है कि DA की बढ़ोत्तरी की दर वर्तमान रेट का 34% से लेकर 38% तक हो सकता है. पेंशनर के लिए DR हाइक भी इतनी ही होने की उम्मीद की जा रही है.

DA हाइक किस तरह कर सकते हैं कैलकुलेट-
सरकार सामान्यतौर पर हर 6 महीने में DA/DR हाइक को कैलकुलेट करती है. जनवरी और जुलाई इसके लिए मुफीद महीना होता है. साल 2006 से महंगाई भत्ता नए कैलकुलेशन पर होता है.

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए DA का प्रतिशत = [(पिछले 12 महीने के ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) का औसत – 115.76)/115.76]×100.

सेंट्रल पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों के लिए DA का प्रतिशत के लिए महंगाई भत्ता प्रतिशत= (बीते 3 महीनों के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक का औसत (बेस ईयर 2001=100)-126.33))x100

DA पर देना होता है टैक्स-
डीए टैक्स के दायरे में भी आता है. आईटीआर में इसका हिस्सा अलग से भरना पड़ता है. इसके लिए दो केटेगरी है. पहला औद्योगिक महंगाई भत्ता और दूसरा वैरिएबल महंगाई भत्ता.