home page

Vidur Niti : इन लोगों को दिया हुआ धन कभी नहीं आता वापिस

Vidur Niti in hindi : जीवन में आपको हर तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है । महात्मा विदुर ने कुछ ऐसे टिप्स बताएं हैं जिससे आपको इन समस्याओं से लड़ने के लिए एक नया रास्ता मिलेगा- 
 | 
 इन लोगों को दिया हुआ धन कभी नहीं आता वापिस

HR Breaking News (नई दिल्ली) : आज के समाज में महात्मा विदुर की नीतियां बहुत महत्व रखती हैं। महात्मा विदुर हस्तिनापुर के प्रधानमंत्री एवं कौरवों और पांडवों के चाचा थे। महात्मा विदुर ने अपनी नीतियों द्वारा जीवन में आने वाली विभिन्न समस्याओं से लड़ने के लिए मार्गदर्शन किया है। साथ ही उन्होंने धन, जिसे जीवन का एक आवश्यक तत्व माना जाता है, उसके बारे में भी बहुत महत्वपूर्ण बातें बताई हैं।

महात्मा विदुर ने अपने नीति शास्त्र में कुछ ऐसे लोगों के बारे में बताया गया है, जिन्हें कभी धन नहीं देना चाहिए वरना इससे आपको ही नुकसान उठाना पड़ सकता है। 

ये भी पढ़ें : अगर आपके पास हैं ये 4 चीजें तो सफलता चूमेंगी आपके कदम

तो आइए जानते हैं विदुर जी ने किन 3 लोगों के बारे में बताया है


1. विश्वासहीन व्यक्ति को


महात्मा विदुर कहते हैं कि जिस व्यक्ति पर आपको भरोसा ना हो उसे कभी भी अपना धन नहीं देना चाहिए। क्योंकि ऐसे लोग आपको अपनी बातों के झांसे में फंसा कर पहले तो आपका पैसा ले लेते हैं और फिर धन मिलते ही रफूचक्कर हो जाते हैं। इसलिए यदि कोई इंसान विश्वास के योग्य नहीं है तो उसे कभी भी अपना पैसा ना दें, नहीं तो आपको ही भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है और ऐसे लोग आपका पैसा आसानी से वापस भी नहीं देते हैं।


2. आलसी मनुष्य को


विदुर नीति के अनुसार, ऐसे लोग को खुद से कोई काम न करके बाद दूसरों पर आश्रित रहना पसन्द करते हैं, महात्मा विदुर ने ऐसे आलसी लोगों को भी पैसा उधार न देने की सलाह दी है। क्योंकि ये व्यक्ति बड़ेबड़े सपने देखते हैं और धन कमाने की चाह तो रखते हैं, लेकिन कभी खुद से मेहनत करके उन कार्यों को पूरा नहीं करना चाहते।

ये लोग अपने आलसीपन के कारण काम करके धन अर्जित नहीं कर पाते और हमेशा गरीबी में ही जीवनयापन करते हैं। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि ऐसे आलसी लोगों गलती से भी अपना पैसा न दें क्योंकि इन लोगों से आपका उधार दिया धन वापस मिलने की संभावना नहीं होती।


3. लालची और गलत कार्यों में लिप्त व्यक्ति

ये भी पढ़ें :  इन 5 बातों का रखेगें ध्यान तो आस-पास भी नहीं आएगी मुसीबत


विदुर जी कहते हैं कि जो इंसान लोभी होता है उसका ध्यान हमेशा दूसरों की चीजों और पैसे पर ही लगा रहता है। इसलिए इन लालची लोगों को कभी पैसा उधार नहीं देना चाहिए क्योंकि एक बार आप इनकी मदद करते हैं, तो ये बार-बार आपसे धन की इच्छा रखेंगे और मौका मिलते ही उसे हड़प लेंगे।

वहीं विदुर नीति के अनुसार जो लोग गलत कार्य करके धन कमाते हैं, उन्हें भी कभी अपना पैसा उधार नहीं देना चाहिए क्योंकि ये लोग आपके पैसों को गलत कार्यों में लगाकर आपको भी फंसा सकते हैं और आपको फिर अपना धन भी वापस नहीं मिलेगा।