home page

Weather Today: घने कोहरे ने ठंड पर लगा दिया ब्रेक, आने वाले दिनों में इन राज्यों में होगी भयंकर ठंड

उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में घना कोहरा छाया है. कोहरे की धुंध के कारण एक तरफ जहां सड़कों पर गाड़ियों की रफ्तार धीमी पड़ी है तो वहीं ट्रेनें भी अपने निर्धारित समय से लेट चल रही हैं. आइए जानते हैं देश भर के विभिन्न राज्यों के मौसम का हाल.

 | 
Weather Today: घने कोहरे ने ठंड पर लगा दिया ब्रेक, आने वाले दिनों में इन राज्यों में होगी भयंकर ठंड 

HR Breaking News, Digital Desk- पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में घने कोहरे ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है. मौसम विभाग की मानें तो अगले तीन दिन पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और चंड़ीगढ़ में बहुत घना कोहरा देखने को मिलेगा. साथ ही, उत्तर भारत के कई राज्यों में शीतलहर भी चलेगी. कोहरे और शीतलहर के बीच तापमान में कमी से कुछ इलाकों में सर्दी बढ़ने का अनुमान है.


सैटेलाइट द्वारा ली गई तस्वीर में पंजाब, उत्तर पश्चिमी राजस्थान, पूरे हरियाणा और पूर्वी यूपी तक घने कोहरे की परत दिखाई दे रही है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, अमृतसर, गंगानगर, बरेली में सुबह 5.30 बजे दृश्यता यानी विजिबिलिटी 25 मीटर रही जबकि अंबाला, बहराइच और वाराणसी में 50 मीटर विजिबिलिटी रिकॉर्ड की गई. 


शीतलहर की चपेट में ये राज्य-


मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के इलाकों में अगले पांच दिनों तक शीतलहर चलेगी. IMD की मानें तो 22 से 25 दिसंबर के बीच पंजाब के कुछ इलाके प्रचंड शीतलहर की चपेट में रहेंगे.  

दिल्ली के मौसम का हाल-


दिल्ली में आज यानी 21 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 6 डिग्री और अधिकतम तापमान 22 डिग्री रह सकता है. साथ ही, दिल्ली में आज तीसरे दिन भी बहुत घने कोहरे की चादर देखने को मिलेगी. मौसम विभाग की मानें तो 22 दिसंबर को न्यूनतम तापमान में कोई बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. हालांकि, अधिकतम तापमान 21 डिग्री हो सकता है. अगर प्रदूषण की बात करें तो राजधानी की हवा एक बार फिर जहरीली हो गई है. कल शाम 6 बजे आनंदविहार इलाके का AQI 413 दर्ज किया गया.  

उत्तर प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम?


उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम तापमान 19 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. साथ ही, लखनऊ में आज घना कोहरा रहने के आसार  हैं. गाजियाबाद में आज न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 22 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. गाजियाबाद में सुबह के वक्त कोहरा रहेगा. वहीं, दिन में आसमान साफ रहने के आसार हैं. 

इन राज्यों में बारिश-


मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट की मानें तो अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के दक्षिणी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थान पर भारी  बारिश संभव है. इसके अलावा, तटीय तमिलनाडु में हल्की बारिश के साथ एक या दो मध्यम बारिश हो सकती है. आंतरिक तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप, असम और अरुणाचल प्रदेश में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है.