home page

Weather Update: लगातार हो रही बर्फबारी के कारण बढ़ी ठंड, जानिए अगले 4 दिनों का मौसम

लगातार हो रही बर्फबारी के कारण ठंड बढ़ चुकी है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से लेकर मध्य प्रदेश के तापमान में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है. आइए नीचे खबर में जानते है अगले चार दिनों का मौसम.
 
 | 
Winter Weather Update: लगातार हो रही बर्फबारी के कारण बढ़ी ठंड, जानिए अगले 4 दिनों का मौसम

HR Breaking News, Digital Desk- पहाड़ी राज्यों में लगातार हो रही बर्फबारी का असर अब पूरे उत्तर भारत में देखने को मिल रहा है. यही वजह है कि इन राज्यों में तापमान पहले के मुकाबले कम दर्ज किया जा रहा है. आलम ये है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री पहुंच गया है. मौसम विभाग की मानें तो जल्द ही तापमान में और गिरावट की संभावना है. ऐसे में चलिए जानते हैं आज के देशभर के मौसम का हाल-


दिल्ली में ठंड लेकिन कोहरा नहीं, जानें मौसम का मिलाजुला हाल-

मौसम विभाग ने आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मौसम साफ रहने का अनुमान जताया है. हालांकि इस दौरान सुबह और शाम के समय ठंड और बढ़ने की संभावना है. लेकिन दिल्लीवासियों को कोहरे से राहत मिलेगी. वहीं अगर दिल्ली के तापमान की बात करें तो आज गुरुवार को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. जबकि वायु गुणवत्ता अभी भी बहुत खराब श्रेणी में बनी हुई है.

पहाड़ी राज्यों में शीतलहर-

अगर पहाड़ी राज्य के मौसम की बात करें तो ज्यादातर इलाकों में शीतलहर का असर देखने को मिल रहा है. आलम ये है कि कश्मीर घाटी के अधिकांश हिस्सों में रात का तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया जा रहा है. मौसम विभाग की मानें तो कश्मीर में इस महीने के अंत तक मौसम के शुष्क रहने और सर्द रातें होने की संभावना है.

अगर पहाड़ी राज्य उत्तराखंड के मौसम की बात करें तो यहां तेजी से ठंड बढ़ने लगी है. यहां पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही बर्फबारी के चलते तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है. दूसरे पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश के मौसम की बात करें तो यहां भी तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. आज गुरुवार को राजधानी शिमला में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री और अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. वहीं यहां के ऊंचे इलाकों में आज बर्फबारी की संभावना है. जबिक ज्यादातर हिस्सों में बादल छाए रहेंगे.

जानें, बाकि राज्यों के मौसम की जानकारी-

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आज न्यूनतम तापमान 12 डिग्री और अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार है.

आज चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री रहने का अनुमान जताया गया है.

आज उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री और अधिकतम तापमान 28 डिग्री रहेगा. वहीं पड़ोसी राज्य बिहार में भी लागातार तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. जबकि झारखंड में न्यूनतम तापमान 9.3 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है.

अगर राजस्थान के मौसम की बात करें तो यहां ठंडी हवाओं का दौर जारी है जिससे सर्द बढ़ गई है. आलम ये है कि फतेहपुर शेखावाटी में बुधवार को सीजन का सबसे ठंडा दिन दर्ज किया गया और यहां का न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया.

अगर बात दक्षिण राज्यों के मौसम की करें, तो यहां अभी भी बारिश का दौर जारी है. आज बेंगलुरु में बारिश के आसार हैं. इसके अलावा कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, रायलसीमा, लक्षद्वीप और अंडमान व निकोबार द्वीप समूह में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.