home page

Bihar ka mausam - मौसम विभाग ने लोगों को ठंड से बचने की दी सलाह, शरीर गलाने वाली पड़ेगी ठंड

प्रदेश में ठंड दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में मौसम विभाग ने इस राज्यों के लोगों को खासतौर पर ठंड से बचने की सलाह दी है। दरअसल मौसम विभाग के अनुसार इस राज्य में शरीर  गलाने वाली ठंड पड़ेगी। 
 
 | 
Bihar ka mausam - मौसम विभाग ने लोगों को ठंड से बचने की दी सलाह, शरीर गलाने वाली पड़ेगी ठंड 

HR Breaking News, Digital Desk- बिहार में शरीर गलाने वाली ठंड से लोगों का जीना मुहाल हो गया है. पछुआ हवा से प्रदेश में कनकनी बढ़ रही है. आज से और पारा गिरने की भी संभावना जताई गई है.

मौसम विभाग (IMD Patna) की मानें तो अगले दो से तीन दिनों में ठंड और बढ़ेगी. उत्तर पूर्व के छह जिलों को छोड़कर बाकी जगहों पर कोल्ड डे (Cold Day) का अलर्ट जारी किया गया है. लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है.

बिहार में ठंड की स्थिति ऐसी है कि राजधानी पटना सहित चार शहरों में अधिकतम तापमान 14 डिग्री से नीचे है. सुपौल, अररिया, मधेपुरा, किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार में दो दिनों तक अभी घने कोहरे की स्थिति रहेगी. गुरुवार को पटना में अधिकतम तापमान सामान्य से आठ डिग्री नीचे 13.4 डिग्री पर पहुंच गया. शाम ढलते ही हवा से कनकनी बढ़ जा रही है.

गुरुवार को ये पांच जिले कोल्ड डे की चपेट में रहे-

मौसम विभाग ने भागलपुर में ठंड को देखते हुए भीषण शीत दिवस की चेतावनी दी है. गुरुवार की बात करें पूर्णिया, सबौर (भागलपुर), डेहरी (रोहतास), मोतिहारी (पूर्वी चंपारण) भी कोल्ड डे की चपेट में रहे. प्रदेश में सबसे कम तापमान फारबिसगंज में रहा. यहां गुरुवार को तापमान सात डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. सबसे अधिक पूसा में तापमान 11.8 डिग्री रहा.


पटना में पछुआ और उत्तर पछुआ हवाओं की रफ्तार आठ से दस किलोमीटर प्रति घंटे तक रही. गुरुवार को दिन में हल्की धूप की स्थिति थोड़ी देर के लिए रही लेकिन शाम होते ही कनकनी से लोग घरों में दुबके रहे. मौसम विभाग की मानें तो अभी आठ से नौ जनवरी तक ठंड से कोई राहत नहीं मिलने वाली है.

इन शहरों का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से भी नीचे-

समस्तीपुर, किशनगंज और वाल्मीकि नगर में 10 डिग्री, पूर्णिया और भागलपुर में 9.8 डिग्री, गया में 9.6, सबौर और पूर्वी चंपारण में 9.5, नवादा में 9.2, रोहतास और सीवान में 9 और शेखपुरा में 8.5 डिग्री न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया है.