home page

Yatayat Niyam : टू व्हीलर चालक सावधान! नियम बदले, अब कटेगा 23,000₹ का चालान

अगर आपके पास टू व्हीलर है तो ये खबर सिर्फ आपके लिए ही है। सरकार ने Traffic नियमों में बदलाव किया है। नए नियमों के अनुसार टू व्हीलर चालकों का अब 23 हजार रुपए तक चालान कट सकेगा। जानिए खबर की पूरी डिटेल।
 
 | 
Yatayat Niyam : टू व्हीलर चालक सावधान! नियम बदले, अब कटेगा 23,000₹ का चालान

HR Breaking News : नई दिल्ली : Desk : सरकार के द्वारा ट्रैफिक नियम में एक बार फिर से बड़ा बदला हुआ है, अगर आप भी सड़कों पर टू व्हीलर गाड़ी चला रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है, क्योंकि आपकी छोटी सी Traffic चूक आपको भारी चालान कटवा सकती है।

इसीलिए इस खबर को बारीकी से पढ़ें, मालूम हो की सड़क पर गाड़ी चलाने के कई सारे नियम हैं जो हमारी ही सुरक्षा के लिए बनाए गए हैं, अगर हम उन नियमों को तोड़ते हैं तो हम सिर्फ खुद को ही खतरे में नहीं, दूसरों को भी खतरे में डालते  सरकार ने ट्रैफिक नियमों को सही ढंग से पालन करवाने के लिए बड़ा बदलाव किया है, अगर आप ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करते और तो नए ट्रैफिक नियमों के मुताबिक, एक स्कूटी का 23000 रुपए तक जुर्माना हो सकता है।
 अब आप लोग सोच रहे होंगे छोटी सी गलती की वजह से इतना बड़ा अमाउंट क्यों? तो चलिए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

 

ये खबर भी पढ़ें : Business News : इस सरकारी कंपनी को मिले दो बड़े ऑर्डर, अचानक उड़ने लगे शेयर

 

जानिए नए ट्रैफिक रूल


नए ट्रैफिक रूल के मुताबिक, अगर कोई भी चालक बिना ड्राइविंग लाइसेंस के स्कूटी के साथ पकड़ा जाता है तो फाइन के तौर पर उन्हें ₹5000 देने होंगे, वही बिना रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) गाड़ी चलाने के लिए 5000₹ का चालान, बिना इंश्योरेंस 2000₹ का चालान, एयर पॉल्यूशन स्टैंडर्ड को तोड़ने के लिए 10,000₹ का जुर्माना और बिना हेलमेट गाड़ी चलाने के लिए 1000₹का जुर्माना आपको भुगतना पड़ सकता है, अब टोटल रुपैया को काउंट कर लीजिए, हो गए ना 23 हजार रुपए का चालान।