home page

सरकार का बड़ा एलान, 81 करोड़ लोगों को मिलेगा Free Ration

election 2024 : आज देश के करोड़ों लोगों के लिए सरकार ने बहुत सारी स्कीम शुरू की हुई है जिनका फायदा आज हर कोई ले रहा है | election 2024 नज़दीक आ रहे हैं और ऐसे में सरकार ने देश के करोड़ों लोगों के लिए बड़ा एलान कर दिया है | सरकार ने बताया है की अब 81 करोड़ लोगों को free Ration मिलेगा और ये स्कीम अभी और 5 साल चलेगी | आइये जानते हैं इसके बारे में 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : इस साल के इलेक्शन की तारीख बका पता चल चुका है और इसके साथ ही सरकार (modi sarkaar) ने प्रचार भी ज़ोरों शोरों से शुरू कर दिया है | सरकार ने हल ही में बताया है की कोव‍िड-19 महामारी के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्‍न योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana) के तहत मुफ्त राशन देना शुरू क‍िया गया था  जिसका फायदा देश के करोड़ों लोगों को मिल रहा है रो इसको लेकर ही सरकार ने बड़ा एलान कर दिया है | 

सरकार ने बताया है की ये योजना अभी 5 साल और चलेगी और इस योजना का फायदा देश के 81 करोड़ लोगों को मिलेगा |

Election 2024 : अब 1000-2000 की ट्रांसक्शन पर नज़र रखेगा विभाग, बैंक देगा जानकारी


5 किलो चावल और 5 क‍िलो गेहूं फ्री में
मुफ्त राशन योजना (free ration scheme) में सरकार की तरफ से गरीब परिवारों को मंथली बेस पर 5 किलो चावल और 5 क‍िलो गेहूं मुफ्त में दिया जाता है. इसके अलावा एक किलो दाल प्रति भी प्रत्‍येक पर‍िवार को हर महीने फ्री दी जाती है.


राशन दुकानों के जरिये म‍िलता है अनाज
केंद्र ने ज्‍यादा खाद्यान्न उपलब्ध कराने के ल‍िए 2020 में शुरू की गई इस योजना को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) में शामिल करने का फैसला किया. इसमें करीब 75 प्रतिशत ग्रामीण और 50 प्रतिशत शहरी आबादी आती है. सरकार की तरफ से म‍िलने वाला राशन उचित मूल्य दुकानों (FPS) के जर‍िये बांटा जाता है. लाभार्थी अपने राशन कार्ड के जर‍िये राशन प्राप्त कर सकते हैं.

Election 2024 : अब 1000-2000 की ट्रांसक्शन पर नज़र रखेगा विभाग, बैंक देगा जानकारी

सरकार (modi govt) की यह योजना सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू है. योजना का फायदा उठाने के लिए, लाभार्थियों के पास वैध राशन कार्ड होना जरूरी है. यदि आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो आप अपने नजदीकी एफपीएस या खाद्य विभाग ऑफ‍िस से संपर्क कर सकते हैं. योजना गरीबों और जरूरतमंद लोगों को भोजन सुरक्षा प्रदान करती है और उन्हें अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने में मदद करती है.