home page

Cheque Bounce Rule : चैक हुआ बाउंस तो बैंक ऐसे वसूलेगा पैसे, RBI लेकर आ रहा है ये नया नियम

किसी भी तरह के लोन लेने के लिए अक्सर चैक को जमा करवाया जाता है और EMI न देने पर बैंक उस चैक की मदद से पैसे लेता है पर क्या हो अगर चैक भी बाउंस हो जाए तो, ऐसे में बैंक इस तरीके से वसूल करेगा आपसे पैसे 
 | 
चैक बाउंस होने पर बैंक ऐसे वसूलेगा पैसे

HR Breaking News, New Delhi : सरकार ने आरबीआई के साथ मिलकर पूरी तैयारी की है और जल्द ही नया सिस्टम लागू कर सकती है. दूसरे खाते से पैसों की वसूली का सीधा मतलब ये हुआ कि चेक होल्डर को हर हाल में पैसे चुकाने होंगे. साथ ही सजा भी हो सकती है. 

लोन डिफॉल्ट के नियम होंगे लागू 
सीएनबीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि ये प्रोसेस डेवलप होने के बाद चेक बाउंस वाले कंपनी या व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर भी बिगड़ेगा. इसके अलावा, इन मामलों के लिए लोन डिफॉल्ट का नियम भी लागू होंगे. इससे चेक बाउंस के मामले कम हो जाएंगे और खुद चेक बाउंस करने से लोग पीछे हटेंगे.

बैठक में हुई नियम की चर्चा 
आरबीआई और सरकार ने इस नियम को लेकर पिछले हफ्ते ही बैठक की है. इस नियम को लेकर कहा गया कि इसके आने से चेक बाउंस होने पर कोई नया अकाउंट भी नहीं खुल जाएगा. साथ ही दूसरे अकाउंट से पैसों की वसूली भी होगी. 

चेक बाउंस में अभी कितने साल की सजा 
चेक बाउंस के मामले में 2 साल की सजा का प्रावधान है और आने वाले समय में इसमें बदलाव किया जा सकता है. पीटीआई के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट के एक पैनल ने निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट, 1881 में कुछ बदलावों का भी सुझाव दिया था. बता दें कि निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट, 1881 (एनआई एक्ट) के तहत चेक बाउंस होने पर सजा का प्रावधान है.