home page

Corona Updates: DCGI ने कोरोना वैक्‍सीन कोविशील्‍ड और कोवैक्‍सीन को कुछ शर्तों के साथ बाजार में बिक्री की दी मंजूरी

HR BREAKING NEWS: ड्रग्‍स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने कोविशील्‍ड और कोवैक्‍सीन के टीकों की वयस्‍क आबादी के लिए बाजार में बिक्री की अनुमति दे दी है।
 | 

कोविशील्‍ड और कोवैक्‍सीन को हॉस्पिटल या क्‍लीनिक से खरीदा जा सकेगा। DCGI अस्‍पताल और क्‍लीनिकों से हर छह महीने में वैक्‍सीन की बिक्री और अन्‍य डाटा मांगेगा। इस डेटा को CoWIN APP पर अपलोड भी किया जाएगा।

एक्‍ट्रेस Shweta Tiwari के बयान पर बढ़ा बवाल, हिंदू संगठन ने दी ये बड़ी धमकी

DCGI ने यह अप्रूवल नए ड्रग्‍स क्‍लीनिकल ट्रायल रूल्‍स 2019 के तहत दिया है। सबजेक्‍ट एक्‍सपर्ट कमेटी और सेंट्रल ड्रग्‍स स्‍टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन  ने 19 जनवरी 2022 को इसके रेगुलर मार्केट अप्रूवल के लिए सिफारिश की थी, जिसके बाद यह फैसला लिया गया है।

कोवैक्‍सीन और कोविशील्‍ड की रेगुलर मार्केट में कितनी कीमत होगी, इस बारे में अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है।  रेगुलर मार्केट में वैक्‍सीन की कीमत को लेकर हेल्‍थ मिनिस्‍ट्री की मीटिंग से इस बारे में कुछ जानकारी निकलकर सामने आई है।

किसी भी बैंक से ले सकते हैं 10 लाख तक का बिजनेस लोन(BUSINESS LOAN), देखिये पूरा प्रोसेस

सूत्रों के अनुसार, बैठक में हुई चर्चा के हिसाब से सरकार इस समय 205 रुपये की कीमत पर वैक्‍सीन खरीद रही है। मीटिंग में इस कीमत पर 33 प्रतिशत का मार्जिन ठीक-ठाक माना गया, जिसके हिसाब से करीब 275 रुपये वैक्‍सीन की कीमत बाजार में होनी चाहिए।

इमरजेंसी यूज ऑफ आथराइजेशन के हिसाब से भारत बायोटेक की कोवैक्‍सीन कीमत 1200 रुपये है, जबकि सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्‍ड की कीमत 780 रुपये, इसमें 150 रुपये का सर्विस चार्ज भी शामिल है। सूत्रों के मुताबिक, सरकार ने भारत बायोटेक और सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया से भी वैक्‍सीन की कीमत तय करने का कहा है।