home page

DA hike News : इस राज्य के कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खबर, इतने बढ़ गया महंगाई भत्ता, खाते में आएगा मोटा पैसा

DA hike latest update : लगभग सभी राज्यों की सरकारें अपने कर्मचारियों को खुश करने में लगी हुई है और इसी के चलते आये दिन कोई न कोई सरकार महंगाई भत्ते को बढ़ा देती है जिससे कर्मचारियों को तगड़ा फायदा होता है| आज भी इस राज्य सरकार ने कर्मचारियों के DA को बढ़ा दिया है जिससे सैलरी के साथ उनके खाते में मोटा पैसा आएगा | आइये जानते हैं किन कर्मचारियों को मिलेगा ये पैसा 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : केंद्र के साथ साथ राज्य सरकारें भी इन दिनों कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाने जा रही है | महंगाई भत्ते (da hike news) के बढ़ने से कर्मचारियों को काफी फायदा होता है |  केंद्र सरकार की तरफ से प‍िछले द‍िनों लाखों कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स के ल‍िए डीए / डीआर हाइक का ऐलान क‍िया था. केंद्र की तरफ से ऐलान क‍िये जाने के बाद कई राज्‍य सरकारों ने महंगाई भत्‍ता (da hike) बढ़ाने का ऐलान कर द‍िया है. होली से पहले क‍िये जाने वाले इस ऐलान से कर्मचारी भी काफी खुश नजर आ रहे हैं.

अब कर्नाटक सरकार ने डीए बढ़ाने (da hike update) को मंजूरी दे दी है. सरकार की तरफ से डीए हाइक (da hike latets news) पर मुहर लगाए जाने के बाद 4 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ता बढ़ने से कर्मचार‍ियों को 42.5% डीए म‍िलेगा. अभी तक कर्नाटक सरकार कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स को 38.75% के ह‍िसाब से सैलरी और पेंशन देती है.

DA hike update : सुबह सुबह आई गुड़ न्यूज़, इस राज्य के कर्मचारियों का बढ़ा DA


सरकार पर पड़ेगा इतना बोझ 

इसके अलावा राज्‍य सरकार के ज‍िन कर्मचार‍ियों को सैलरी म‍िल रही है, उनका डीए 46% से बढ़ाकर 50% किया जाएगा. इस बदलाव के बाद सरकार पर हर साल 1792.71 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. इससे पहले मंगलवार को अरुणाचल प्रदेश सरकार ने कर्मचार‍ियों के डीए हाइक (da hike big news) को लेकर घोषणा की. यहां पर सरकार ने महंगाई भत्ता और पेंशनर्स के ल‍िए डीए 4 प्रत‍िशत बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर द‍िया है. राज्‍य सरकार को बढ़कर म‍िलने वाला डीए 1 जनवरी 2024 से लागू क‍िया जाएगा.


'कर्मचारियों की खुशी हमारे ल‍िए जरूरी'
हाल ही में कर्नाटक के CM ने जानकारी देते हुए बताया है की भले ही DA बढ़ने से राज्य पर 1792.71 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा पर कर्मचारियों की ख़ुशी भबि जरूरी है और DA hike से अगर कर्मचारियों को ख़ुशी मिलती है तो ये ही सरकार करेगी | 

DA hike update : सुबह सुबह आई गुड़ न्यूज़, इस राज्य के कर्मचारियों का बढ़ा DA

केंद्र की ही तरह राज्‍य सरकार के कर्मचार‍ियों को मार्च की सैलरी के साथ दो महीने का एर‍ियर भी द‍िया जाएगा. अध‍िकतर राज्‍यों में डीए बढ़कर 50 प्रत‍िशत पहुंच गया है. अरुणाचल सरकार के फैसले से 68,818 कर्मचारियों और 33,200 पेंशनर्स को फायदा म‍िलेगा. इन पर राज्य सरकार को सालाना 124.20 करोड़ रुपये ज्‍यादा खर्च करना पड़ेगा. इससे पहले केंद्र सरकार और यूपी की योगी सरकार ने महंगाई भत्ते के इजाफे का ऐलान क‍िया था. यूपी में भी महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़कर 50 प्रतिशत हो गया है. सीएम योगी के फैसले से राज्‍य के 28 लाख कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स को फायदा हुआ है.