home page

Gold Price: लगातार तीसरे दिन भी सोना धड़ाम, अब खरीदने में न करें देरी

Gold Price Update: सोना खरीदारों के लिए अच्छी खबर। दरअसल लगातार तीसरे दिन भी सोने के दामों में गिरावट दर्ज की गई तो वहीं, चांदी की कीमतों में तेजी देखने को मिली है...

 | 
Gold Price: लगातार तीसरे दिन भी सोना धड़ाम, अब खरीदने में न करें देरी

HR Breaking News, Digital Desk- गोल्ड की कीमतों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है. पिछले 3 दिनों में सोने की कीमतों में 1000 रुपये से भी ज्यादा की गिरावट देखने को मिल रही है. सोने की कीमत 60,000 रुपये के करीब आ गई है. वहीं, चांदी की कीमतों में तेजी देखने को मिली है. इंटरनेशनल मार्केट में आई सोने की कीमतों में गिरावट का असर घरेलू बाजार में भी देखने को मिल रहा है. HDFC Securities ने इस बारे में जानकारी दी है. 

सोने में लगातार तीसरे दिन आई गिरावट-
दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 105 रुपये की गिरावट के साथ में 60045 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर क्लोज हुआ है. वहीं, पिछले कारोबारी सत्र में सोना 60,150 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था. हालांकि, चांदी की कीमत भी 255 रुपये बढ़कर 73,500 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई. 


एक्सपर्ट ने क्या दी सलाह?
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा है कि दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की हाजिर कीमत 105 रुपये की गिरावट के साथ 60,045 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गयी. विदेशी बाजारों में सोना गिरावट के साथ 1,967 डॉलर प्रति औंस रह गया जबकि चांदी तेजी के साथ 23.88 डॉलर प्रति औंस हो गया. शुक्रवार को एशियाई कारोबार में सोने की कीमत में गिरावट दर्ज की गई.

 

इस तरह चेक करें रेट्स-
आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा. 

ध्यान रखें ये जरूरी बात-
अगर आप भी मार्केट में सोने की खरीदारी करने जा रहे हैं तो हॉलमार्क देखकर ही गोल्ड की खरीदारी करें. सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.