home page

Holiday : 22 तारीख को पूरे देश में आधे दिन की छुट्‌टी का ऐलान, जारी हुआ नोटिफिकेशन

Holiday :  पूरे देशभर के लिए 22 जनवरी का दिन बेहद खास है। बता दें कि इस दिन देश में आधे दिन की छुट्टी का ऐलान किया गया है। इसके अलावा यूपी सरकार की तरफ से 22 जनवरी को सरकारी अवकाश की घोषणा की गई है। इस वजह से यहां पर सभी सरकारी संस्थान बंद रहेंगे...
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- Ram Mandir Inauguration: 22 जनवरी का दिन देशभर के लिए काफी खास है. इस दिन देश में आधे दिन की छुट्टी का ऐलान किया गया है. इसके साथ ही खबर आ रही है कि पब्लिक सेक्टर के बैंक, पब्लिक सेक्टर की इंश्योरेंस कंपनियां, पब्लिक सेक्टर के फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन और रीजनल रूलर बैंक भी दोपहर 2.30 बजे तक बंद रहेंगे. 

इसके अलावा यूपी सरकार की तरफ से 22 जनवरी को सरकारी अवकाश की घोषणा की गई है. इस वजह से यहां पर सभी सरकारी संस्थान बंद रहेंगे. निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट अधिनियम 1881 के तहत राज्य में 22 जनवरी को छुट्टी का ऐलान किया गया है.

क्यों लिया गया आधे दिन की छुट्टी का फैसला?

इसके साथ ही सुबह से लेकर के दोपहर के 2.30 बजे तक देशभर में सरकारी कार्यालयों और स्कूल-कॉलेज की भी छुट्टी रहेगी. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के मद्देनजर 22 जनवरी को केंद्र सरकार के सभी कार्यालय आधे दिन के लिए बंद रहेंगे. उन्होंने कहा, केंद्र सरकार के कार्यालयों में 22 जनवरी को आधे दिन के अवकाश का निर्णय लोगों में जबरदस्त उत्साह को देखते हुए लिया गया है. 

बैंक छुट्टियों की लिस्ट-

- 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन समारोह की वजह से यूपी के सारे बैंक बंद रहेंगे.

- 22 जनवरी को इंफाल में इमोइनु इरतपा की वजह से बैंक बंद रहेंगे.

- 23 जनवरी को गान-नगाई के कारण मणिपुर में बैंकों की छुट्टी होगी.

- 25 जनवरी को उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु में मोहम्मद हजरत अली के जन्मदिन के कारण बैंक बंद रहेंगे.

- 26 जनवरी जनवरी को गणतंत्र दिवस पर पूरे देश के बैंक बंद रहेंगे.

- 27 जनवरी को चौथे शनिवार के कारण सभी बैंकों में अवकाश रहेगा.

- 28 जनवरी को रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे.

दीपावली की तरह मानएं 22 जनवरी-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी को अपने घरों में ही दीपक जलाने और दीपावली जैसा उत्सव मनाने की अपील की है. उन्‍होंने मंत्रियों से दीपक जलाने और गरीबों को खाना खिलाने की भी अपील की है.