home page

LIC की इस स्कीम में 83 रुपये के निवेश पर मिल रहे 10 लाख

 अगर आप अपने बच्चे के जीवन को सुरक्षित और वित्तीय सुरक्षा देना चाहते हैं तो ये खबर आपको जरूर पढ़ लेनी चाहिए। दरअसल आज हम आपको अपनी इस खबर में एलआईसी एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे है जिसमें 83 रुपये के निवेश पर आप 10 लाख रुपये पा सकते है। 

 | 
LIC की इस स्कीम में 83 रुपये के निवेश पर मिल रहे 10 लाख

HR Breaking News, Digital Desk- एलआईसी न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान (LIC New Children's Money Back Plan) एक जीवन बीमा पॉलिसी है. इसे बच्चों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के लिए बनाया गया है. यह योजना जीवन बीमा कवरेज, नियमित आय और विशिष्ट अंतराल पर धन वापसी जैसे कई लाभ प्रदान करती है. इसका मकसद है कि यह सुनिश्चित किया जा सके कि किसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना के मामले में बच्चे की ज़रूरतें पूरी हों.

एलआईसी न्यू चिल्ड्रन मनी बैक योजना के फायदे-


योजना में अप्रत्याशित घटनाओं के मामले में परिवार की वित्तीय जरूरतों को सुरक्षित करने के लिए बच्चे के लिए जीवन बीमा शामिल है.
यह योजना बच्चे के प्रारंभिक वर्षों के दौरान उसकी जरूरतों को पूरा करने के लिए पूर्व निर्धारित अंतराल पर नियमित आय प्रदान करती है.
यह योजना बच्चे की शिक्षा और बुनियादी ढांचे की जरूरतों को पूरा करने के लिए विशिष्ट अंतराल पर कैश बैक प्रदान करती है.
यह योजना आयकर अधिनियम की धारा 80C और 10(10D) के तहत भुगतान किए गए प्रीमियम और प्राप्त मैच्योरिटी राशि दोनों के लिए कर लाभ प्रदान करती है.

योजना बीमा अवधि और प्रीमियम भुगतान विकल्पों के संदर्भ में लचीलापन प्रदान करती है.

एलआईसी न्यू चिल्ड्रन्स मनी बैक प्लान (LIC New Children's Money Back Plan) के लिए कौन अप्लाई कर सकता है?

पॉलिसी किसी भी माता-पिता या कानूनी अभिभावक द्वारा 0 से 12 वर्ष की आयु के बच्चे की ओर से ली जा सकती है.

एलआईसी न्यू चिल्ड्रन मनी बैक योजना के लिए कैसे अप्लाई करें?

1. पॉलिसी को एलआईसी एजेंट के जरिए या एलआईसी वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन खरीदा जा सकता है.

2. पॉलिसीधारक को बच्चे की उम्र और पहचान के साथ-साथ खुद की पहचान का प्रमाण देना होगा.

3. पॉलिसीधारक को प्रीमियम भुगतान और पॉलिसी अवधि का डिटेल भी देना होगा.

एलआईसी न्यू चिल्ड्रन्स मनी बैक प्लान (LIC New Children's Money Back Plan) का उदाहरण- 

हमारे पड़ोस में एक शर्मा जी हैं जो अपने बेटे के भविष्य को सुरक्षित करना चाहते हैं, इसलिए उन्होंने एलआईसी न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान (LIC New Children's Money Back Plan) खरीदने का फैसला किया. उन्होंने 20 साल की अवधि चुनी और वार्षिक प्रीमियम भुगतान का विकल्प लिया. वह हर साल 30,000 रुपये प्रति वर्ष का प्रीमियम चुकाते हैं.

20 साल बाद मैच्योरिटी राशि 10,00,000 रुपये हो जाएगी. उनके बेटे को रुपये के अंतराल पर 18,20 और 22 वर्ष की आयु में 2,00,000 मिलेंगे. दुर्भाग्यपूर्ण घटना के मामले में, नामांकित व्यक्ति को 10,00,000 रुपये की बीमा राशि प्राप्त होगी.