home page

Indian Railways: राजधानी, शताब्दी, दुरंतो, हमसफर और तेजस एक्सप्रेस के लिए बजट में हुआ ये ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज केंद्रीय बजट 2023 पेश करते हुए ये ऐलान किया है कि अब रेलवे पर सबसे अधिक खर्च किया जाएगा। साथ ही कहा- राजधानी, शताब्दी, दुरंतो जैसी ट्रेनों के कोच को और बेहतर बनाया जाएगा। 

 | 
Indian Railways: राजधानी, शताब्दी, दुरंतो, हमसफर और तेजस एक्सप्रेस के लिए बजट में हुआ ये ऐलान

HR Breaking News, Digital Desk- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2023 पेश करते हुए ऐलान किया कि रेलवे पर अब तक का सबसे अधिक खर्च किया जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा कि 2023-24 के आम बजट में रेलवे के लिए खर्च को बढ़ाकर 2.40 लाख करोड़ रुपये कर दिया गया है, जो अब तक सबसे ज्यादा है।

लोकसभा में बजट पेश करते हुए सीतारमण ने कहा रेलवे को 2013-14 में जो राशि आवंटित की गई थी, मौजूदा राशि उससे 9 गुना अधिक है। उन्होंने कहा कि कोयला, उर्वरक और खाद्यान्न क्षेत्रों के लिए अंतिम और प्रथम-मील कनेक्टिविटी के लिए 100 महत्वपूर्ण परिवहन बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की पहचान की गई है, जिसे 75,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ प्राथमिकता के आधार पर लिया जाएगा। इसमें 15 हजार करोड़ निजी क्षेत्र का होगा।

रेल बजट 2023 की बड़ी बातें-


- रेल में सफर करने वाले यात्रियों की बढ़ती उम्मीदों के साथ रेलवे राजधानी, शताब्दी, दुरंतो, हमसफर और तेजस जैसी प्रमुख ट्रेनों के 1,000 से अधिक कोच के नवीनीकरण की योजना बना रहा है। इन कोच के अंतरिक हिस्सों को मॉडर्न बनाया जाएगा और यात्रियों के आराम के हिसाब से सुधार किया जाएगा।


- पुराने पटरियों को बदलने के लिए महत्वपूर्ण आवंटन किए जाने की संभावना है क्योंकि रेलवे ट्रेनों को गति देने और अधिक स्थानों के लिये वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत करने की योजना बना रहा है।


- पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए रेलवे 100 और विस्टाडम कोच बनाने का प्रस्ताव कर रहा है।


- इस बजट में सरकार ने हाइड्रोजन ईंधन आधारित 35 ट्रेन, साइड एंट्री के साथ 4,500 नए डिजाइन वाले ऑटोमोबाइल वाहक कोच, पांच हजार एलएचबी कोच और 58,000 वैगन के निर्माण का का प्रस्ताव दिया है।


- चालू वित्त वर्ष के आम बजट में रेलवे के लिए 1.4 लाख करोड़ रुपये का आवंटन किया गया था, जिनमें से 1.37 लाख करोड़ रुपये पूंजीगत व्यय के लिए और 3,267 लाख करोड़ रुपये राजस्व व्यय के लिए निर्धारित किया गया था।