home page

शास्त्र ज्ञान : ऐसी स्त्रियों से संबंध बनाने से लगता है महापाप

affair : बहुत सारे पुराने महाग्रंथों में बताया (love affair) गया है के ऐसी स्त्रियों के साथ संबंध (affair) बनाना महापाप होता है और ऐसी स्त्रियों से बच कर रहना चाहिए।  आइये जानते है क्या कहते है शास्त्र 

 | 
ऐसी स्त्रियों से संबंध बनाने से लगता है महापाप

HR Breaking News, New Delhi : विवाह जीवन का सबसे अहम फैसला है। यह निर्णय लेना कि विवाह करना है या नहीं, यही सबसे अधिक कठिन है। वर हो या वधु, दोनों ही विवाह के लिए अंतिम समय तक मानसिक रूप से तैयार नहीं हो पाते। लेकिन फिर चाहे परिवार की ओर से दबाव हो या फिर अपनी उम्र को देखते हुए, शादी तो करनी ही पड़ती है।

अब दिमागी रूप से तैयार होने के बाद अगली चुनौती जो सामने आती है, वह है सही वर या वधु का चुनाव करना। भारतीय समाज की बात करें, तो वर का चुनाव तो उसकी खुद की एवं उसके परिवार की आर्थिक एवं सामाजिक स्थिति देखते हुए कर लिया जाता है। किंतु वधु का चुनाव थोड़ा संजीदा होता है।

इसके लिए कन्या के कई सारे गुणों को परखा एवं पहचाना जाता है। वैसे आज के आधुनिक युग में कन्या की खूबसूरती एवं शिक्षा दोनों को ही महत्व दिया जाता है। किंतु पहले के जमाने में कई सारे मानदण्डों को ध्यान में रखते हुए वधु का चयन किया जाता था।

नहा रही थी पड़ोसन तो बना लिया वीडियो और फिर किया ये काम

ये उस जमाने के हिसाब से कई कारणों से सही भी था। क्योंकि उस समय स्त्री का गृहस्थी की ओर अधिक रुझान होता था। आज की स्त्री घर एवं बाहर, दोनों ओर अपनी पहचान बनाने में सफल है।

चलिए वर हो या वधु, इन दोनों के ही चयन के लिए हिन्दू धर्म शास्त्रों में कई सारी बातें दर्ज है। विभिन्न धार्मिक ग्रंथों एवं उपग्रंथों में कुछ मानदण्ड बताए गए हैं, जिनको आधार बनाते हुए वर-वधु को परखा जाता है। आज हम उन्हीं बातों का सार आपके समक्ष प्रस्तुत करने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप एक सुंदर एवं सुशील वधु का चयन कर पाएंगे।

एक पुरुष को बिना एक स्त्री से विवाह किए, उसके साथ शारीरिक संबंध नहीं बनाने चाहिए। फिर बेशक ये आपसी सम्मझौते से हो या जबर्दस्ती, अविवाहित स्त्री के साथ संबंध बनाना पाप है। यदि कोई पुरुष ऐसा करे तो उसे उसके साथ विवाह भी करना चाहिए।

Railway News : ट्रेन में लड़की ने की ऐसी हरकत, कैमरा में कैद हुआ पूरा वीडियो

एक पुरुष को गलती से भी एक विधवा स्त्री के करीब नहीं जाना चाहिए, अर्थात् उसके साथ शारीरिक रूप से संपर्क ना साधें। यदि वह उससे विवाह कर ले, तो उसके बाद ही ऐसी स्त्री के साथ संबंध बनाए जा सकते हैं।

कभी भूलकर भी ऐसी स्त्री जो कठोर तपस्या में लीन हो या पूर्ण ब्रह्मचर्य का पालन कर रही हो, उस उसके मार्ग से हटाना नहीं चाहिए। ऐसी स्त्री के साथ शारीरिक संबंध बनाने से ना केवल उसकी तपस्या भंग होती है, साथ ही पुरुष के सिर पर भी महापाप का भार आ जाता है।

अपने दोस्त की पत्नी पर बुरी नजर रखना या दोस्त की पीठ पीछे उसकी पत्नी के साथ शारीरिक संबंध स्थापित करना, यह पाप के समान है। ऐसी स्त्री को सम्मान की नजरों से देखना चाहिए।

शास्त्रों के अनुसार दुश्मन की पत्नी के साथ शारीरिक संबंध बनाना या उसके साथ किसी भी प्रकार का संपर्क तक साधना एक पाप है। ऐसी स्त्री को पूर्ण रूप से नजरअंदाज करना ही सही है। ऐसी स्त्री नुकसान का कारण भी बन सकती है।

PM Kisan : सरकार ने वादा किया पूरा, किसानों के खाते में इस दिन आएंगे 15 लाख रूपए

ओहदे में खुद से नीचे की या खुद के शिष्य की पत्नी के साथ कभी शारीरिक संबंध नहीं बनाने चाहिए। यह शास्त्रों में उल्लिखित महापापों में से एक महापाप माना जाता है।

अपने ही परिवार की किसी स्त्री के साथ शारीरिक संबंध बनाना शास्त्रों की दृष्टि से बेहद गलत है। इन स्त्रियों के साथ खून का रिश्ता होता है, इसलिए इनके साथ इस तरह का संबंध बनाना महापाप कहलाता है।

प्राचीन समय की बात हो, या फिर आज के युग की, वेश्याओं को कभी सही नहीं समझा गया। शास्त्रों के अनुसार ऐसी स्त्री, जो धन के लिए अपना मान-सम्मान त्याग कर ‘शरीर बेचने’ को तैयार हो जाए, उसके साथ शारीरिक संबंध बनाना महापाप है।

Love story : कोहरे का फायदा उठा शादीशुदा गर्लफ्रेंड के कमरे में घुसा प्रेमी, कर दिया ये काम

कभी भी नशे का शिकार हुई स्त्री के करीब नहीं जाना चाहिए। या जो स्त्री किसी कारण से अपने होश में ना हो, ऐसी स्त्री के साथ शारीरिक संबंध नहीं बनाना चाहिए। उसके नशे में या बेहोश होने का फायदा उठाने वाला पुरुष महापापी कहलाता है।

अपने खुद के परिवार के मां के बाद यदि हमारा सबसे अधिक कोई ख्याल रखती है, तो वह हमारे चाचा की पत्नी, यानी चाची होती है। इस स्त्री को मां का दर्जा देना चाहिए। इसके साथ शारीरिक संबंध बनाने की सोचने वाला इंसान भी पापी है।

जो स्त्री एक रूह को जन्म देने वाली है, उसके साथ शारीरिक संबंध बनाने वाला इंसान, मनुष्य कहलाने लायक नहीं है। स्वयं उसके पति को भी इस दौरान, अपनी पत्नी के करीब नहीं जाना चाहिए।

Highway और Expressway में होता है ये फर्क, आप भी जान लें