home page

अब 28 दिन का नहीं होगा मोबाइल रिचार्ज, टेलिकॉम कंपनियों को ट्राई के सख्त आदेश

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI- Telecom Regulatory Authority of India) ने देश की तमाम टेलीकॉम कंपनियों (Telecom Companies) से कहा है कि उन्हें अपने सभी ग्राहकों को 30 दिन की वैलिडिटी वाला मोबाइल रिचार्ज प्लान (Mobile Recharge Plan) देना होगा।
 | 

ट्राई के इस फैसले से एक साल के दौरान ग्राहकों द्वारा किए जाने वाले रिचार्ज की संख्या में कमी आने की उम्मीद है वहीं इस प्रकार ग्राहकों को पैसों की भी बचत भी होगी। मौजूदा समय में टेलीकॉम कंपनियां 28 दिनों की वैलिडिटी के साथ प्रीपेड रिचार्ज प्लान ग्राहक को प्रदान करती हैं, जिससे ग्राहकों को एक साल में 13 “मासिक” रिचार्ज कराने होते हैं।

किसानों को RBI का तोहफा, बिना गारंटी के मिलेगा 1.60 लाख रुपए तक का लोन, जानें डिटेल्स

  • 60 दिनों में करना होगा आदेशों का पालन


भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI- Telecom Regulatory Authority of India)  ने टेलीकॉम कंपनियों के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है और कहा है कि  “प्रत्येक दूरसंचार सेवा प्रदाता कम से कम एक प्लान वाउचर, एक विशेष टैरिफ वाउचर व एक कॉम्बो वाउचर की पेशकश करेगा, जिसकी वैधता तीस दिनों की होगी।

इसके अलावा, दूरसंचार कंपनियों को नियमों के नोटिफिकेशन की तारीख से 60 दिनों के अंदर आदेश का पालन करने के लिए अनिवार्य है।

मुर्गी पालन(Poultry Farming) के लिए 9 लाख का लोन दे रही केंद्र और राज्य सरकार

  • रिलायंस जियो के ग्राहकों की संख्या में हुई बढौतरी


भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI- Telecom Regulatory Authority of India) ने कहा कि देश में टेलीकॉम ग्राहकों की संख्या नवंबर, 2021 के अंत तक मामूली रूप से बढ़कर 1.19 बिलियन हो गई है। इस दौरान रिलायंस जियो व भारती एयरटेल के यूजर्स की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। रिपोर्ट की माने तों रिलायंस जियो ने 20,19,362 ग्राहकों की बढ़ोतरी के साथ मोबाइल सेगमेंट में बढ़ोतरी का नेतृत्व किया है, जिससे उसके कुल ग्राहकों की संख्या 428 मिलियन से भी ज्यादा है।

  • वोडाफोन-आइडिया को नुकसान


भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI- Telecom Regulatory Authority of India) के आंकड़ों के अनुसार भारती एयरटेल ने 13,18,251 नए मोबाइल ग्राहक जोड़े हैं. Vodafone Idea (VI) के ग्राहकों की संख्या लगातार घट रही है। कंपनी ने नवंबर में 18,97,050 ग्राहकों को खो दिया और इसका कुल ग्राहक आधार गिरकर 267.12 मिलियन हो गया. सरकारी दूरसंचार कंपनियां बीएसएनएल और एमटीएनएल भी नवंबर में ग्राहक हासिल करने में विफल रहीं. बीएसएनएल ने 2,40,062 मोबाइल ग्राहक खो दिए वहीं एमटीएनएल ने 4,318 कनेक्शन खो दिए।