home page

Old Pension Scheme : रद्द हो जाएगी नई पेंशन योजना, इस दिन से लागू हो जाएगी OPS

सरकार ने हाल ही में देश के कर्मचारियों को ये बहुत बड़ा तोहफा दे दिया है क्योंकि सरकार ने नई पेंशन योजना को रद्द करने का फैसला किया है और OPS को पूरी तरह लागू किया जायेगा।  आइये डिटेल में जानते हैं पूरी खबर 

 | 
NPS हुई रद्द, इस दिन लागू होगी OPS

HR Breaking News, New Delhi : ओल्ड पेंशन (Old Pension Scheme) को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. इस समय देश भर में पुरानी पेंशन व्यवस्था को लागू करने को लेकर बहस छिड़ी हुई है. इस बीच ओल्ड पेंशन सिस्टम को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. देश के कई राज्यों में पुरानी पेंशन व्यवस्था को लागू किया जा रहा है. वहीं, कई राज्यों में आज भी नई पेंशन व्यवस्था (New Pension Scheme) को रद्द करके पुरानी पेंशन व्यवस्था की बहाली की मांग की रही है. 

अगस्त तक चुन लें ओल्ड पेंशन योजना
आपको बता दें जो भी सरकारी कर्मचारी हैं वह पुरानी पेंशन योजना को चुन सकते हैं. उनके पास में इस पेंशन को चुनने का ऑप्शन 31 अगस्त 2023 तक है. इसके साथ ही सरकार ने बताया है कि जो भी योग्य कर्मचारी 31 अगस्त तक ओल्ड पेंशन योजना (OPS) के ऑप्शन को सलेक्ट नहीं करते हैं तो उनको नई पेंशन योजना (New Pension Yojana) में डाल दिया जाएगा. 

पापा के ऑफिस जाने के बाद अंकल और मम्मी बेडरूम में करते हैं ये काम

कई और राज्यों में भी होगी लागू
छत्तीसगढ़ में भी राज्य सरकार इसको लागू कर चुके है. इसके अलावा राजस्थान, पंजाब समेत कई राज्यों में लागू हो चुकी है. केंद्र सरकार ने साल 2004 में पुरानी पेशन योजना को खत्म करके उसके बदले राष्ट्रीय पेंशन योजना (National Pension System) शुरु किया था.

पुरानी पेंशन योजना के फायदे क्या हैं?
पुरानी पेंशन योजना के फायदे की बात की जाए तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आखिरी ड्रॉन सैलरी के आधार पर बनती है. इसके अलावा इसमें महंगाई दर बढ़ने के साथ ही डीए में भी इजाफा होता है. जब सरकार नया वेतन आयोग लागू करती है तो भी इससे पेंशन में इजाफा होता है.

HRA Hike : कर्मचारियों को मिल रहा डबल फायदा, DA के साथ मिलेगा HRA