home page

PM Kisan Yojana : अभी तक खाते में नहीं आये पैसे तो इस नंबर पर करें कॉल

सरकार ने बहुत दिन पहले ही किसानों के खातों में PM किसान योजना के पैसे ट्रांसफर कर दिए थे पर बहुत सारे किसानों के खाते में अभी तक पैसे नहीं आये तो ऐसे में इन नंबरों पर अभी करें कॉल 

 | 
अभी तक नहीं आये खाते में पैसे, तो इन नंबरों पर करें कॉल

HR Breaking News, New Delhi :  पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए जरूरी खबर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 फरवरी 2023 को किसान सम्मान निधि के तहत 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में दो हजार रुपये की 13वी किस्त ट्रांसफर कर चुके हैं। प्रधानमंत्री ने करीब 16 हजार करोड़ रुपए डीबीटी के माध्यम से किसानों के खातों में ट्रांसफर किए गए।

लेकिन अभी भी कई ऐसे किसान ऐसे हैं जिनके खाते में किन्हीं वजहों के ये पैसे नहीं पहुंच पाए हैं। अगर आप भी इस लिस्ट में शामिल हैं तो आप इस योजना से जुड़े हेल्पलाइन और टोल फ्री नंबरों पर कॉल कर मदद दे सकते हैं। इन नंबरों पर संपर्क करने पर कृषि विभाग द्वारा आपकी राशि आपके खाते में भेजी सकती है।

अगर आप भी इस योजना के लाभार्थी हैं और पैसे ट्रांसफर के करीब दो हफ्ते बाद भी आपके खाते में पैसे नहीं आए हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। दरअसल योजना के लिए आवेदन करते वक्त बैंक खाता, आधार नंबर की जानकारी सही नहीं भरने की वजह से भी पैसे अटक जाते हैं। आपके द्वारा भरी गई जानकारियां सही हैं या नहीं, ये जानने के लिए pmkisan.gov.in पर जरूर विजिट करें। ये जानकारियां गलत हैं तो तुरंत सही कर दें। अगर ये सब सही है फिर भी आपके खाते में 2000 रुपये की राशि नहीं पहुंची है तो तुरंत कृषि विभाग से संपर्क करें।

अगर आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) से जुड़ी कोई समस्या है तो आप इसकी शिकायत भी कर सकते हैं। किसान हेल्पलाइन पर कॉल करके अपनी शिकायत कर सकते हैं। पीएम किसान योजना से जुड़ी किसी भी जानकारी पाने या समस्या के समाधान के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। यहां कॉल करके समस्या का हल पाया जा सकता है। इसके अलावा ईमेल पर भी अपनी शिकायत भेजी जा सकती हैं। किसान सोमवार से शुक्रवार के बीच अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

आपको बता दें, 13वीं किस्त को लेकर आपके मन में कोई सवाल या शिकायत है तो आप तो आप पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर (PM Kisan Helpline) – 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा ई-मेल आईडी (pmkisan-ict@gov.in) पर आप अपनी शिकायत मेल भी कर सकते हैं।

ऐसे जानें आपको पैसा मिला या नहीं ?

  • अगर आप भी पीएम क‍िसान योजना (PM Kisan 13th Installment) के लाभार्थी हैं और आपके खाते में पैसा नहीं आया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। सबसे पहले चैक करेंगे करें की आपके खाते में पैसा आया है या नहीं।
  • इसके लिए सबसे पहले पीएम किसान (PM Kisan) की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • वेबसाइट पर दिए गए ‘Farmers Corner’ टैब पर क्लिक करें।
  • इसके बाद ‘Beneficiary Status’ ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • यहां नया पेज खुलेगा। इसके बाद अपना आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक का ऑप्शन चुनें।
  • ऑप्शन चुनने के बाद डीटेल्स भरें।
  • ‘Get Data’ पर क्लिक करके किस्त का स्टेटस सामने आ जाएगा।
  • यहां से पता चलेगा कि आपको पैसा मिला या नहीं।