home page

RBI ने बताया की Raksha Bandhan पर किस दिन बंद रहेंगे बैंक

Raksha Bandhan को लेकर लोगों में कन्फ्यूज़न बनी हुई है और इसी कन्फ्यूज़न को दूर करते हुए RBI ने बताया है की 30 या 31 अगस्त, किस दिन बंद रहेंगे बैंक | आइये जानते हैं 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : अगर आपको भी आने वाले 2 दिन में बैंक से जुड़ा कोई भी काम है तो यह खबर आपके लिए है. इस साल लोग रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2023  date) की तारीख को लेकर काफी कंफ्यूजन में दिख रहे हैं. कई जगहों पर ये त्योहार 30 अगस्त को मनाया जा रहा है और कई लोग राखी के त्योहार को 31 अगस्त को मना रहे हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि आखिर बैंक किस दिन बंद रहेंगे? 30 अगस्त को या फिर 31 अगस्त को...

Raksha Bandhan 2023 : 30 या 31 किस दिन बंद रहेंगे बाजार, दफ्तर , जानिए

आखिर किस दिन है रक्षाबंधन?

आपको बता दें इस बार 30 अगस्त को पूर्णिमा है, लेकिन भद्रा का साया पड़ रहा है. भद्राकाल होने की वजह से 30 अगस्त को राखी नहीं बांधी जाएगी. इसी वजह से कई लोग 31 अगस्त को राखी बांधेंगे. वहीं, 31 तारीख को पूर्णिमा कुछ समय के लिए है तो सभी को अपना समय देखकर ही राखी बांधनी है. 

किस दिन कहां बंद रहेंगे बैंक?
हमारी सहयोगी वेबसाइट ज़ी बिज़नेस के मुताबिक, बैंकों की छुट्टी की बात की जाए तो राजस्थान और हिमाचल प्रदेश सहित देश के कुछ राज्यों में 30 को रक्षाबंधन मनाया जाएगा तो यहां पर बैंक 30 को बंद रहेंगे. इसमें जयपुर और शिमला समेत कई शहर शामिल है. वहीं, उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश और केरल, असम जैसे कई राज्यों में ये त्योहार 31 को मनाया जाएगा तो यहां पर बैंक 31 को बंद रहेंगे. 31 को देहरादून, गंगटोक, कानपुर, कोच्चि, लखनऊ और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे.

Raksha Bandhan 2023 : 30 या 31 किस दिन बंद रहेंगे बाजार, दफ्तर , जानिए

ऑनाइन बैंकिंग का ले सकते हैं फायदा
रक्षाबंधन की छुट्टी के चलते बैंक बंद रहेंगे और बैंक ने यह सुविधा दी है कि लोग मोबाइल नेट बैंकिंग के जरिए घर बैठे अपना काम कर सकते हैं, लेकिन ऐसे में एटीएम में से कैश निकालते समय आपको दिक्कत आ सकती है. इसलिए छुट्टियों से पहले ही कैश का इंतजाम करके रख लें.

सितंबर में 16 दिन बंद रहेंगे बैंक
इसके अलावा अगर अगले महीने की बात की जाए तो सितंबर महीने में भी बैंक की करीब 16 छुट्टियां हैं. फिलहाल ये छुट्टियां राज्य के हिसाब से है तो सार्वजनिक, प्राइवेट और सहकारी बैंक में भी ये छुट्टियां रहेंगी. 

Raksha Bandhan 2023 : 30 या 31 किस दिन बंद रहेंगे बाजार, दफ्तर , जानिए