home page

हरियाणा में इस गर्मी बिजली की नही रहेगी किल्लत, लगने जा रहे है 13 नए पावर स्टेशन

हरियाणा में बढ़ती बिजली की मांग को लेकर 13 नए पावर स्टेशन लगाए जा रहे है। जिससे इस बार गर्मी मे हरियाणावासियों को बिजली की किल्लत का सामना नही करना पड़ेगा।
 | 

चंडीगढ़: हरियाणा में भी बिजली की मांग धीरे धीरे बढ़ती जा रही है। बिजली उपभोक्ताओं की संख्या में भी लगातार वृद्धि हो रही है। लेकिन ऐसे में कई उपभोक्ताओं को बिजली की समस्या का सामना भी करना पड़ता है। वहीं गर्मियों में तो हालात और भी ज्यादा बुरे हो जाते हैं। ऐसे में हरियाणा सरकार भी इन समस्याओं का समाधान ढूँढने का प्रयास कर रही है।

ये भी पढ़ें........

दक्षिण हरियाणा में अब नही रहेगी नौकरी की कमी, जानिए विदेशी निवेश लाने की क्या चल रही है तैयारी

अब हाल ही में हरियाणा सरकार ने बिजली से जुड़ी समस्याओं का हल करने के लिए नई घोषणाएँ भी की है। ऐसे में हरियाणा में अब कई किमी लंबी बिजली लाइनें बिछाई जाने वाली हैं। इतना ही नहीं जानकारी के मुताबिक हरियाणा में नए पावर स्टेशन भी लगाए जाएंगे ताकि बिजली को समस्या को हल किया जा सके। इन पर सरकार ने काम करना भी शुरू कर दिया है। आइए जानते हैं

1342 किमी लंबी लाइनें और 13 पावर स्टेशन होंगे स्थापित

दरअसल आज बेशक बिजली उपभोक्ता बढ़ रहे हैं लेकिन उपभोक्ताओं की बिजली जाने और न मिलने की परेशानी अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है। वहीं गर्मियों में ये समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। ऐसे में सरकार द्वारा इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने का फैसला किया गया है। इसके मुताबिक बताया जा रहा है कि अब प्रदेश में 1342 किमी लंबी बिजली की लाइनों को बिछाया जाएगा। जिससे बिजली की समस्या को हल करने में मदद मिलेगी।

ये भी पढ़ें........

हरियाणा में मौसम फिर बदलेगा करवट, तीन फरवरी से बारिश के आसार

इसी के साथ साथ प्रदेश में 13 नए पावर स्टेशन स्थापित करने की बात भी कही जा रही है। जानकारी के मुताबिक सरकार जो 13 नए पावर स्टेशन शुरू करने वाली हैं उसमें से 3 पावर स्टेशन 220 केवी के, तीन 132 केवी के और 66 केवी के होंगे। सरकार के इस पहल की हर कोई तारीफ भी कर रहा है। जल्द ही इस प्रोजेक्ट को भी पूरा किया जाएगा।

सौर ऊर्जा पर किया जाएगा फोकस

लाइनें बिछाने और नए पावर स्टेशन लगाने के साथ साथ विभाग ने सौर ऊर्जा पर भी ध्यान देने का फैसला किया है। विभाग के मंत्री रणजीत सिंह, विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास और चार कंपनियों के एमडी के साथ बैठक कर उन्हें आदेश भी दे चुके हैं।

ये भी पढ़ें........

अब हरियाणा में हर घर में लगेगा स्मार्ट मीटर, मोबाईल से पैसे डालो और बिजली लो

वहीं फरवरी के अंत में या फिर मार्च की शुरुआत में हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र भी शुरू हो चुका है ऐसे में बिजली निगम के कर्मचारी भी काम में जुट गए हैं ताकि वे भी जरूरत के अनुसार अपनी डिमांड सरकार को भेज सकें। माना जा रहा है कि इस बार बिजली विभाग का बजट भी बढ़ाया जा सकता है।