home page

दक्षिण हरियाणा में अब नही रहेगी नौकरी की कमी, जानिए विदेशी निवेश लाने की क्या चल रही है तैयारी

अब दक्षिण हरियाणा में नौकरी की कमी नही रहेगी। पूरे प्रदेश में विदेशी निवेश के हब के रूप में विकसित करने की योजना अपनी चर्म सीमा पर है। जिससे न केवल हरियाणा का पिछड़ापन दूर होगा बल्कि रोजगार की दृष्टि से भी हरियाणा उन्नति हासिल करेगा।
 | 

नई दिल्ली: एक ओर साऊथ हरियाणा को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे से जोड़ा जा रहा है तो दूसरी ओर इस पूरे इलाके को विदेशी निवेश के हब के रूप में भी विकसित करने की योजना पर काम चल रहा है। इसके लिए मानेसर बावल को निवेश क्षेत्र के तौर पर पहचाना गया है, यानि कि इस पूरे क्षेत्र को विदेशी निवेश को आकर्षित करने की योजना में शामिल किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें........

हरियाणा में मौसम फिर बदलेगा करवट, तीन फरवरी से बारिश के आसार

इससे साऊथ हरियाणा का पिछड़ापन तो दूर होगा ही साथ ही रोजगार की दृष्टि से भी इस पूरे इलाके को उन्नत बनाया जा सकेगा। इसके लिए नांगल चौधरी के पास 886.78 एकड़ में एकीकृत मल्टीमाईल लाजिस्टिक्स हब को डीएमआईसी के निर्माण के उददेश्य के अनुरूप प्रस्तावित किया गया है। इस पूरे क्षेत्र को विश्व स्तर की आधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण किया जा सकेगा और सभी बुनियादी सुविधाओं से इसे लैस किए जाने की योजना है।

रेल लाईन से जोडऩे का काम शुरू

बता दें कि साऊथ हरियाणा में महेंद्रगढ़ जिले के नारनौल के पास ही स्थित बसीरपुर , तलोट एवं घाटाशेर गांव में बनाए जा रहे लॉजिस्टिक हब को स्पेशल रेलवे लाईन से जोडऩे की योजना है, जिसके लिए काम भी शुरू कर दिया गया है। इस काम की शुरूआत न्यू डाबला रेलवे स्टेशन से की गई है।

इस कार्य पर करीब 150 करोड़ रुपए का खर्च आने का अनुमान है। हब में पानी लाने के लिए भी विशेष तौर पर कार्य किया जा रहा है। इसके लिए 11 किलोमीटर लंबी लाईन बिछाई जा रही है, ताकि लॉजिस्टिक हब में पानी की किल्लत ना हो।

ये भी पढ़ें........

अब हरियाणा में हर घर में लगेगा स्मार्ट मीटर, मोबाईल से पैसे डालो और बिजली लो


बनाए जा रहे हैं दो सडक़ मार्ग

इस हब तक आसान पहुंच बनाने के लिए बकायदा दो सडक़ों से जोडऩे की योजना है, जिसके बाद यह सीधे तौर पर एन एच 148 बी से जोड़ दिया जाएगा। हब तक करीब 8 किलोमीटर लंबी सडक़ बनाई जा रही है। इस हब की वजह से वहां रहने वाले ग्रामीणों का जन जीवन अस्त व्यस्त ना हो, इसका भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

उनके आवागमन के लिए एक नई सडक़ का निर्माण किया जा रहा है। इससे छिलरो गांव के रहने वाले लोग परेशान ना हों और उनका आना जाना सुगम बना रहे। हब तक लाईट की व्यवस्था की भी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। माना जा रहा है कि जल्द ही यह काम पूरा हो जाएगा।

इस पूरे काम के संपूर्ण होने की जानकारी लेने के लिए नांगल चौधरी के भाजपा विधायक डा. अभय सिंह यादव ने चीफ आपरेटिंग आफिसर संजीत सिंह के साथ एक बैठक की और इस पूरे प्रोजेक्ट की प्रगति रिपोर्ट ली।

विधायक यादव ने बताया

विधायक डा. अभय सिंह यादव ने बताया कि इस निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी करने के उपरांत निर्माण का कार्य रेल विभाग द्वारा प्रारंभ कर दिया गया है। अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी अनुसार इसके लिए आवश्यक सामग्री भी मौके पर जुटानी प्रारंभ कर दी है तथा इसका निर्माण शीघ्र पूरा कर लिया जाएगा।

डा. यादव ने बताया कि लाजिस्टिक हब के लिए आवश्यक आधारभूत ढांचा तैयार हो रहा है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण एवं हरियाणा पीडब्ल्यूडी द्वारा लाजिस्टिक हब तक सड़क मार्ग का निर्माण पूर्ण होने के कगार पर है। इसी तरह नहर से पानी ले जाने की व्यवस्था पर भी काम चालू है। डेरोली अहीर 220 केवी पावर हाउस से विशेष लाइन बिछाने का काम भी चालू हो चुका है।

आने वाले कुछ महीनों में लाजिस्टिक हब का बाहरी आधारभूत ढांचा बनकर तैयार हो जाएगा। इसके बाद आंतरिक विकास की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी