home page

Toll Tax News : वाहन चालकों की लग गयी मौज, अब देना होगा आधे से भी कम टोल टैक्स

देश भर में लोग टोल टैक्स से कटने वाले पैसों से परेशान है क्योंकि टोल टैक्स पर बहुत ज्यादा चार्जेज लगाए जाते हैं पर ऐसे में सरकार ने आम लोगों को राहत देते हुए टोल टैक्स के दाम कम कर दिए हैं 
 | 
toll tax news

HR Breaking News, New Delhi : दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के लोगों के लिए राहत की खबर आई है। अगर आप पानीपत-रोहतक नेशनल से सफर करते हैं तो आपको डाहर गांव स्थित प्लाजा पर टोल देना होता है। हालांकि, अब आपको पहले जितना ज्यादा टैक्स नहीं देना होगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने इस टोल प्लाजा पर टोल की दरें कम कर दी हैं और नई दरें आज से लागू हो गई हैं।

डाहर टोल प्लाजा के प्रबंधक अभिषेक ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने टोल टैक्स की दरों में कमी की है और इसे 26 फरवरी से लागू कर दिया गया है। 1 अप्रैल 2022 को टोल प्लाजा पर टोल टैक्स की दरों में बढ़ोतरी की गई थी, जिसका आम लोगों व किसानों ने कड़ा विरोध किया था।

टोल टैक्स कम किया
इससे पहले संशोधित दरें शुक्रवार रात को जारी की गईं। नए रेट के मुताबिक अब पानीपत-रोहतक नेशनल हाईवे पर कार, जीप और वैन जैसे वाहनों का एक तरफ का किराया 60 रुपये और दोनों तरफ का किराया 90 रुपये होगा। जबकि पहले 100 और 155 रुपए देने पड़ते थे।

कमर्शियल वाहनों को भी राहत मिली
एनएचएआई ने इस टोल से गुजरने वाले व्यवसायिक वाहनों को भी राहत दी है। पानीपत-रोहतक राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित इस टोल प्लाजा पर पहले हल्के वाणिज्यिक वाहनों और मिनी बसों को एक तरफ के लिए 160 रुपये और दोनों तरफ के लिए 235 रुपये देने पड़ते थे, जो अब घटकर एक तरफ के लिए 100 रुपये और दोनों तरफ के लिए 150 रुपये हो गए हैं। वहीं, बस और ट्रक चालकों को एक तरफ के लिए 320 रुपये और दोनों तरफ के लिए 480 रुपये देने होते थे, जो अब घटाकर 205 और 310 रुपये कर दिए गए हैं।

तीन एक्सल वाले व्यावसायिक वाहनों के दाम भी घटाए गए हैं। अब इन वाहनों को एक तरफ के लिए 225 रुपये और दोनों तरफ के लिए 340 रुपये देने होंगे। इसके अलावा जेसीबी और मल्टी एक्सल पर एक तरफ के लिए 325 रुपये और दोनों तरफ के लिए 490 रुपये टोल टैक्स देना होगा। इसके अलावा अन्य वाहनों के लिए भी नई टोल दरें जारी की गई हैं।