home page

UP News : बेटी पैदा होने पर UP सरकार देगी 25000 रूपए, CM yogi ने किया एलान

Yogi Adityanath News : आज UP सरकार ने ये बहुत बड़ा एलान किया है और बताया है की इस योजना के तहत अब बेटी पैदा होने पर सरकार परिवार को 25000 रूपए देगी | क्या है ये योजना और किन्हे मिलेगा फायदा, आइये जानते हैं

 | 

HR breaking News, New Delhi :  रक्षा बंधन के पावन पर्व पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की बेटियों को बड़ी सौगात दी है. बुधवार को लोकभवन में आयोजित 'मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला' योजना के लाभार्थियों से संवाद के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने इस योजना की धनराशि में बढ़ोतरी की घोषणा की. सीएम योगी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार वित्तीय वर्ष 2024-2025 से कन्या सुमंगला योजना की धनराशि को 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार करने जा रही है. इससे प्रदेश (Yogi Adityanath) की बेटियों को अपने सपने को पूरा करने में और सुलभता होगी. साथ वह शिक्षित होने के साथ ही आत्मनिर्भर भी बन सकेंगी.

बेटी के जन्म लेते ही मिलेंगे 5 हजार रुपये

RBI ने बताया की Raksha Bandhan पर किस दिन बंद रहेंगे बैंक

कार्यक्रम में सीएम योगी (Yogi Adityanath) ने कहा कि पहले इस योजना (Kanya Sumangala Yojana) के अंतर्गत छह चरणों में 15 हजार की धनराशि का पैकेज दिया जाता था. अगले साल से बेटी के जन्म लेती ही उसके अभिभावक के खाते में 5 हजार धनराशि हस्तांतरित कर दी जाएगी. इसी तरह जब बेटी एक वर्ष की होगी तो दो हजार रुपए, बेटी के पहली क्लास में जाते ही तीन हजार, छठी क्लास में प्रवेश लेने पर तीन हजार, नौवीं क्लास में जाने पर पांच हजार और अगर बेटी स्नातक या डिप्लोमा या सर्टिफिकेट का कोई कोर्स करेगी तो उसके खाते में सात हजार रुपए की धनराशि हस्तांतरित करेंगे. सीएम योगी ने कहा कि आज प्रदेश में मुख्यमंत्री (Yogi Adityanath) कन्या सुमंगला योजना के माध्यम से 16,240,00 हजार बेटियां लाभान्वित हो रही हैं.

निराश्रित महिलाओं को मिलेंगे राशन कार्ड

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार का यह मानना है कि बेटी सिर्फ बेटी है. उसके साथ किसी भी स्तर पर कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए. उसको सुरक्षा, संरक्षण और आगे बढ़ने का पर्याप्त अवसर भी मिलना चाहिए. सीएम योगी (Yogi Adityanath) ने कहा कि प्रदेश की जितनी भी निराश्रित बहनें हैं, उन्हें राशन कार्ड, आयुष्मान भारत योजना समेत शासन की सभी योजनाओं से आच्छादित किया जाएगा. कार्यक्रम में शामिल कन्या सुमंगला योजना (Kanya Sumangala Yojana) की लाभार्थी कुछ बच्चियों ने सीएम योगी के माथे पर तिलक लगाकर उनके हाथ पर राखियां बांधी.

RBI ने बताया की Raksha Bandhan पर किस दिन बंद रहेंगे बैंक

5.82 करोड़ रुपये की धनराशि का ट्रांसफर

सीएम योगी (Yogi Adityanath) ने उन्हें उपहार भेंटकर रक्षा का वचन दिया. कार्यक्रम में सीएम योगी ने 29523 लाभार्थी कन्याओं के अकाउंट्स में एक क्लिक के जरिए 5.82 करोड़ रुपए की धनराशि का हस्तांतरण किया. साथ ही सीएम योगी ने प्रतीक स्वरूप 10 लाभार्थी कन्याओं और उनके अभिभावकों को योजना का चेक भी वितरित किया. लाभार्थी रत्ना मिश्रा ने बताया कि इस योजना के माध्यम से वह पढ़ पा रही हैं. इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ा है. अब वह अपने सपनों को साकार कर पाएंगी, क्योंकि उनके पास बेटियों का ध्यान रखने वाले सीएम योगी हैं.

छात्राओं ने जताया मुख्यमंत्री का आभार

RBI ने बताया की Raksha Bandhan पर किस दिन बंद रहेंगे बैंक

कक्षा 10वीं की छात्रा अक्षरा कुशवाहा ने बताया कि इस योजना (Kanya Sumangala Yojana) ने उनके जैसी निर्धन कन्याओं के जीवन में बहुत बड़ा परिवर्तन लाया है. इसके जरिए वह पढ़ पा रही हैं और अन्य बच्चों के साथ कदम से कदम मिलाकर चल पा रही हैं. कस्तूरबा कन्या इंटर कॉलेज की छठी कक्षा की छात्रा शिवांशी विश्वकर्मा ने सीएम योगी (Yogi Adityanath) को संस्कृत में अपना परिचय दिया. साथ ही उन्होंने देश भक्ति की भावना से ओत प्रोत संस्कृत का प्रयाण गीतम् पदं पदं प्रवर्धते... सुनाकर कार्यक्रम में मौजूद लोगों में राष्ट्र प्रेम की भावना का संचार किया. उन्होंने बताया कि इस योजना के माध्यम से वह पढ़ पाएंगी और टीचर बनने के अपने सपने को पूरा कर पाएंगी. शिवांशी ने योजना के लिए सीएम योगी को धन्यवाद दिया.

RBI ने बताया की Raksha Bandhan पर किस दिन बंद रहेंगे बैंक