home page

7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए एक और बड़ा तोहफा, DA के बाद अब इस भत्ते में होगी तगड़ी बढ़ोतरी, इतनी बढ़ेगी सैलरी

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को एक बार फिर खुशखबरी मिलने वाली है. सरकार ने महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर दी है इसके साथ ही अब एक और भत्ते को बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है. आइये जानते है इसके बारे में पूरी डिटेल।
 
 | 
7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए एक और बड़ा तोहफा, DA के बाद अब इस भत्ते में होगी तगड़ी बढ़ोतरी, इतनी बढ़ेगी सैलरी

HR Breaking News (ब्यूरो) : अगर ऐसा हुआ तो कर्मचारियों की सैलरी में एक बार बड़ी बढ़ोतरी होगी. जानकारी के मुताबिक महंगाई भत्ते (dearness allowance) बढ़ोतरी के साथ HRA बढ़ोतरी का ऐलान भी हो सकता है. दरअसल, डीए बढ़ने के साथ ही एचआरए में भी संशोधन का अनुमान है.


38% हो सकता है डीए


केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) और पेंशनर्स (Pensioners) के डीए को 4% बढ़ा दिया गया है. यानी इस महीने से कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी. इसके साथ ही अब एचआरए में भी जल्दी हो बढ़ोतरी का भी ऐलान हो सकता है. इससे पहले एचआरए में पिछले साल जुलाई में बढ़ोतरी हुई थी. तब डीए को भी बढ़ाकर 28 फीसदी था. अब जब डीए 38 फीसदी हो गया है तब एचआरए में भी संशोधन हो सकता है.

employees updates: दशहरे से पहले कर्मचारियों को मिला गिफ्ट, 17,951 मिलेगा बोनस


कैसे तय होता है एचआरए 


अब देखते हैं कि सरकारी कर्मचारियों के लिए एचआरए कैसे तय होता है. आपको बता दें कि जिस शहर की आबादी 50 लाख से ज्यादा होती है वह 'X' कैटेगरी के तहत आते हैं. वहीं जिसकी आबादी 5 लाख से ज्यादा होती है वे 'Y' कैटेगरी में आते हैं. और 5 लाख से कम आबादी वाले शहर 'Z' कैटेगरी के तहत आते हैं. तीनों कैटेगरी के लिए मिनिमम HRA 5400, 3600 और 1800 रुपये होगा. 


कितना बढ़ सकता है एचआरए 


इस हिसाब से कर्मचारी का एचआरए उस शहर की श्रेणी से निर्धारित होता है जहां वे काम करते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, X श्रेणी के शहरों में रहने या काम करने वाले सरकारी कर्मचारियों के एचआरए (HRA) में डीए की तरह ही 4 से 5 फीसदी तक की वृद्धि संभावित है. फिलहाल इन शहरों के कर्मचारियों को मूल वेतन का 27 फीसदी एचआरए मिलता है.

employees updates: दशहरे से पहले कर्मचारियों को मिला गिफ्ट, 17,951 मिलेगा बोनस

वहीं, Y श्रेणी के शहरों के लिए एचआरए में 2 फीसदी बढ़ोतरी संभव है. फिलहाल इन कर्मचारियों को 18-20 फीसदी एचआरए मिलता है. वहीं, Z श्रेणी के शहरों के लिए 1 फीसदी एचआरए बढ़ाया जा सकता है. इन्हें अभी 9-10 फीसदी की दर से एचआरए दिया जाता है.